झूठा है राहुल गांधी का ‘MODILIE’ शब्द का डिक्शनरी में होने का दावा

ऑक्सफोर्ड ने राहुल गांधी के दावे को खारिज किया

0
23
ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने राहुल गांधी को किया शर्मिंदा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को प्रधानमंत्री मोदी पर व्यंग करना भारी पड़ गया। हुआ ये कि राहुल ने अंग्रेजी में एक शब्द ‘ Modilie’ को ट्वीट करते हुए लिखा कि ये शब्द इतना लोकप्रिय हो गया है कि इसे इंगलिश डिक्शनरी में  शामिल कर लिया गया है। इस संदेश के साथ उन्होने एक स्क्रीन शॉट भी अटैच किया जिसमें इस शब्द के अर्थ लिखे हुए थे।

राहुल ने ऑक्सफोर्ड डिक्शनरीज वेबसाइट के मार्फ्ड किए हुए स्क्रीन शॉट को ट्वीट किया जिसमें उसका लोगो भी शामिल था। ये एक राजनैतिक व्यंग था जिसमें नरेंद्र मोदी में से ‘मोदी’ और ‘lie’ जिसका हिंदी में मतलब होता है ‘झूठ बोलना’ जोड़ दिया गया था । यानि ये शब्द बन गया ‘Modilie’। इस शब्द को अगर आप गूगल में सर्च कराएं तो इसकी एंट्री नहीं मिलती है।

जब ट्विटर पर प्रधानमंत्री के समर्थकों ने राहुल गांधी को ट्रोल करना शुरू किया तो उन्होने वो ट्वीट डिलीट कर दिया लेकिन एक अन्य ट्वीट किया जिसमें ञॉक्सफोर्ड डिक्शनरीज़ का लोगो नहीं था।

ये भी पढ़िये

क्या अमूल के विज्ञापन में गांधी परिवार का मज़ाक उड़ाया गया है?

लेकिन ऑक्सफोर्ड डिक्शनरीज़ ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से इस ट्वीट को झूठा करार दिया।ऑक्सफोर्ड ने कहा कि ऐसा कोई शब्द उनकी किसी भी डिक्शनरी में शामिल नहीं किया गया है।

सभी अखबारों ने इस खबर को को प्रकाशित किया है।इस रिपोर्ट को आप यहां औऱ यहां भी देख सकते हैं।

निष्कर्ष

दावा-‘Modilie’ शब्द डिक्शनरी में शामिल

दावा करने वाले- कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

सच- राहुल गांधी का दावा झूठा है

हमारी फैक्ट चेक स्टोरी में अगर आपको कोई गलती नज़र आती है तो आप हमें ज़रूर लिखें। हम अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए पूरी तरह से हमेशा तैयार रहते हैं। आप हमें info@indiacheck.in या indiacheck1.in@gmail.com पर मेल कर सकते हैं। हम एक प्रक्रिया के तहत जांच करेंगे औऱ गलती पाए जाने पर स्टोरी को अपडेट करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here