क्या केसरिया टी-शर्ट पहने व्यक्ति ने अमित शाह के रोड शो में पत्थर फेंका?

कोलकाता का नहीं जमशेदपुर का है वीडियो

0
54
कोलकाता का नहीं जमशेदपुर का है वीडियो

केसरिया टी शर्ट पहने एक व्यक्ति को पुलिस पकड़कर पूछताछ कर रही है। ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। कहा जा रहा है वीडियो में दिख रहा व्यक्ति मुस्लिम है। इसे टीएमसी कार्यकर्ता बताया जा रहा है जो केसरिया टीशर्ट पहनकर कोलकाता में 14 मई को हुए अमित शाह के रोड शो में पत्थर बाज़ी कर रहा था। रवि सिंह नाम के एक ट्विटर यूज़र ने इस वीडियो को पोस्ट किया है। पोस्ट में संदेश है …


नाम-मोहस्सद निसार……ऑरेंज टीशर्ट, माथे पर तिलक। अब आप बहुत सारी चीजें समझ सकते हैं।आप इसे कोलकाता में अमित शाह के रोड शो में हुई हिंसा से जोड़कर इसे भगवा गुंडा कह सकते हैं। ये सभी टीएमसी के गुंडे थे।

रवि सिंह के दैनिक भारत नामकी वेबसाइट में भी लेख मिलते हैं जो फेक न्यूज़ फैलाने की वजह से से चर्चा में रहती है।

14 मई को कोलकताता में अमित शाह के रोड शो के दौरान हिंसा हुई थी जिसमें ईश्वर चंद्र विद्यासागर की मूर्ति तोड़ दी गई थी। इस हिंसा के लिए बीजेपी औऱ टीएमसी कारण दूसरे पर आरोप लगाते हैं।

ये भी पढ़ें

झूठा है राहुल गांधी का ‘MODILIE’ शब्द इंग्लिश डिक्शनरी में होने का दावा


केसरिया टी-शर्ट का सच

सबसे पहले हमने रवि सिंह के ट्वीट में आए कमेंटस को देखना शुरू किया तो हमें थोड़ा क्लू मिला। इनमें एक दो कमेंटस ऐसे थे जो इस वीडियो को जमशेदपुर का बता रहे थे।

बाद में रविसिंह ने भी एक औऱ ट्वीट किया जिसमें कहा कि मैने तो ये कहा ही नहीं कि ये किस जगह का वीडियो है?

इस जानकारी को पुख्ता करने के लिए हमने वीडियो के की-फ्रेमस निकालकर उनका रिवर्स इमेज सर्च किया। रिज़ल्ट में हमें काफी रिपोर्टस मिलीं औऱ एक वीडियो भी दिखाई दिया जिसमें यही व्यक्ति दिखाई दे रहा है। ये 12 मई को न्यूज -18 के बिहार-झारखंड चैनल पर जमशेदपुर से एक रिपोर्ट थी। इस रिपोर्ट में मतदान के दिन जुगसलाई इलाके में दो गुटों के बीच काफी हिंसा हुई थी। पुलिस ने भीड़ पर लाठी चार्ज भी किया था।इस वीडियो में आप 2 मिनट 19 सेकेंड पर वायरल हुए व्यक्ति को देख सकते हैं।

जुगसलाई में हुई हिंसा की रिपोर्ट कई अखबारों ने भी प्रकाशित की थी।अगर आप ऱ जानकारी चाहते हैं तो यहां देख सकते हैं।

निष्कर्ष

दावा-वीडियो में केसरिया टी-शर्ट पहले एक टीएमसी कार्यकर्ता को कोलकाता में अमित शाह के रोड शो में पत्थर फेंकने वाला बताया गया है

दावा करने वाले- ट्विॉर यूज़र

सच- दावा गलत है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here