मिनिमम इंकम गारंटी पर राहुल गांधी की वायरल वीडियो क्लिप का सच?

वायरल क्लिप में राहुल गांधी की कैलकुलेशन का मज़ाक बनाया गया

0
45
फेसबुक और ट्विटर पर राहुल गांधी की वायरल एडिटेड क्लिप

लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक की है कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आई तो वो गरीबो परिवारों के लिए मिनमम इंकम सुनिश्चित करेंगे। इस बात का एलान उन्होने एक प्रेस कांफ्रेंस में किया। इसके बाद से इंकम गारंटी स्कीम के वादे को लेकर राहुल गांधी की कई क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हैं।

फेसबुक पर वायरल क्लिप

16 लाख से ज़्यादा फॉलोवर वाले फेसबुक पेज ‘मोदीनामा’ पर ऐसी ही एक पोस्ट शेयर की गई है जिसका कैप्शन है ‘24 घंटे के भीतर कांग्रेस ने मारी पलटी’। पोस्ट में एक विंडो में दो वीडियो क्लिप हैं। एक राहुल गांधी की है औऱ दूसरी कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला की। दोनों वीडियो क्लिप की हेडलाइन है ‘मिनिमम इंकम के वादे की निकली हवा’। 13 सेकेंड की क्लिप में राहुल गांधी कह रहे हैं ‘हिंदुस्तान की जनता से हिंदुस्तान के गरीबों से कहना चाहता हूं, लाइन 12 हज़ार रुपए,12 हज़ार रुपए प्रति महीने की होगी’। राहुल गांधी के वीडियो पर एक कैप्शन दिया हुआ है ‘पहले 12 हज़ार रुपए’।

राहुल की क्लिप खत्म होते ही रणदीप सिंह सुरजेवाला कहते हैं ‘पुनर्विचार नहीं हुआ, 6 हज़ार कमाते हैं तो 6 हज़ार मिलेगा,क्योंकि उलझन में थे कई साथी इसीलिए हमने कहा, इस बात का आपको हर्ष होना चाहिए कि उस उलझन को हमने सुलझा दिया’। सुरजेवाला के वीडियो के नीचे कैप्शन है ‘अब 6 हज़ार’।

मिनिमम इंकम गारंटी पर राहुल गांधी की वायरल एडिटेड वीडियो क्लिप

इस पोस्ट को अब तक 5786 बार शेयर किया जा चुका है और 122 हज़ार लोग इसे देख चुके हैं।
फेसबुक पर इस पेज के अलावा भी इसे शेयर किया गया।

मिनिमम इंकम पर फेसबुक पर वायरल क्लिप

ट्विटर पर वायरल क्लिप

ट्विटर पर भी राहुल गांधी की मिनिमम इंकम गारंटी स्कीम योजना की क्लिप वायरल हो रही हैं। यहां राहुल गांधी की दो क्लिप की एक पोस्ट बनाकर वायरल की जा रही है। एक क्लिप तो कॉमन है जो आपने ऊपर देखी जिसमें राहुल गांधी कहते हैं ‘हिंदुस्तान की जनता से हिंदुस्तान के गरीबों से कहना चाहता हूं, लाइन 12 हज़ार रुपए,12 हज़ार रुपए प्रति महीने की होगी’ ।

दूसरी क्लिप में राहुल गांधी कहते हैं ‘20 प्रतिशत परिवारों को हर साल 72 हज़ार रुपए देने जा रही है’। दोनों ही क्लिप पर हेडर अलग अलग है। पहली क्लिप पर लिखा है ‘12 हज़ार रुपए प्रति माह’। दूसरी पर ‘72 हज़ार रुपए सालाना’। दोनों ही क्लिप की एक कॉमन हेडलाइन है ‘12000×12=144000’ और सबसे नीचे लिखा है ‘स्कीम शुरू होने से पहले ही कांग्रेस का घोटाला शुरू’। चौकीदार गीतिका स्वामी नाम की यूज़र ने ट्विटर पर इसे पोस्ट किया है। पोस्ट के साथ संदेश है जिसका हिंदी में अनुवाद है  ‘12000 रुपए महीना 72 हज़ार रुपए साल कैसे हो सकता है? गरीबी हटाओ-2 की आधिकारिक घोषणा करते समय कांग्रेस को साधारण गणित भी नहीं आता?

इस पोस्ट को 1400 बार रिट्वीट किया जा चुका है। हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए मेजर सुरेंद्र पूनिया ने भी इसे एक नए संदेश के साथ पोस्ट किया।मेजर सुरेंद्र पूनिया की इस पोस्ट को 7 हज़ार लोगों ने रिट्वीट किया है।

इसे भी पढ़ें

राष्ट्रवाद,धर्म,देशभक्ति, प्रधानमंत्री मोदी की आड़ में धंधा चमकाने के लिए सेक्स परोस रहें हैं कुछ फेसबुक पेज


सच्चाई की जांच

हमने राहुल गांधी का ऑरिजनल वीडियो ढूढ़ां जो आसानी से यू ट्यूब पर मिल गया। ये वीडियो हाल ही में एक प्रेस कांफ्रेस का है जिसमे कांग्रेस अध्यक्ष ने मिनिमम इंकम गारंटी स्कीम की घोषणा की थी। इसी प्रेस कांफ्रेस से वायरल वीडियो क्लिप लिए गए हैं। औऱ इसे इस तरह दिखाने की कोशिश की गई है कि जैसे राहुल गांधी ने कहा हो कि 12 हज़ार रुपए प्रति महीना एक परिवार को दिया जाएगा। वीडियो में 1:15 से 1:20 के बीच वो कहते सुनाई देते हैं ‘लाइन होगी 12 हज़ार रुपए प्रति महीना’। इसी क्लिप को एडिट करके वायरल किया जा रहा है। स्कीम के बारे में पूरी जानकारी वो 5:45 से 6:09 तक बताते हैं। नीचे आप ऑरिजनल वीडियो को देख सकते हैं।

मिनिमम इंकम गारंटी स्कीम

राहुल गांधी बताते हैं ‘मिनिमम इंकम की लाइन 12 हज़ार रुपए महीने रखी गई है। परिवार की इंकम और लाइन यानि 12 हज़ार रुपए के बीच जो अंतर होगा वो सरकार को देना होगा। उदाहरण देते हुए वो बताते हैं कि अगर इंकम 6 हज़ार रुपए है तो सरकार 6000 रुपए देगी इंकम को 12000 हज़ार रुपए तक पहुंचाने के लिए’।

मिनिमम गारंटी इंकम स्कीम पर राहुल गांधी की प्रेस कांफ्रेंस

इसी वीडियो में वो आगे कहते हैं कि ‘20 प्रतिशत गरीब परिवारों 72 हज़ार रुपए हर साल दिए जाएंगे’। ये पैसा उनके अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा। वायरल वीडियो की दूसरी क्लिप में यही बात कही जाती है।

राहुल गांधी कहते हैं कि सरकार हर साल 72 हज़ार रुपए गरीब परिवार को देगी। 12 हज़ार रुपए हर महीने देने की बात वो नहीं कहते हैं।

निष्कर्ष

दावा नंबर -1- 24 घंटे के भीतर कांग्रेस ने मारी पलटी।गरीब परिवार को 12 हज़ार प्रति महीने देने की बात से मुकर कर 6 हज़ार रुपए हर महीने पर आए।

दावा करने वाले- फेसबुक पेज मोदी नामा औऱ अन्य

सच- दावा गलत है। राहुल गांधी ने 12 हज़ार रुपए हर महीने देने की बात नहीं कही

दावा नंबर-2-राहुल गांधी ने मिनिमम इंकम गारंटी स्कीम में गलत कैलकुलेशन किया

दावा करने वाले- मेजर सुरेंद्र पूनिया , गीतिका स्वामी औऱ अन्य ट्विटर यूज़र

सच- दावा गलत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here