पाक मीडिया का झूठा दावा,पकड़े गए पायलट का नहीं है यह वीडियो

0
47
बंगलूरू एयरशो के दौरान सूर्यकिरण एयरक्राफ्ट हादसे में घायल पायलट

पाकिस्तान आर्मी की तरफ से बुधवार को दावा किया गया कि उन्होने भारत के दो एयर क्राफ्ट मार गिराए हैं । औऱ दो पायलट उनके कब्ज़े में हैं।इसे मंगलार को भारत की एयर स्ट्राइक का जवाबी हमला बताया गया। हालांकि बाद में पाकिसतान ने बयान जारी किया कि उनकी कस्टडी में एक पायलट है। औऱ एक भारतीय एयर क्राफ्ट को उन्होने मार गिराया है।

दिन भर पाकिस्तान के सोशल मीडिया और कई टीवी चैनलों में एक घायल भारतीय पायलट की तस्वीर चलती रही। जो ज़मीन पर लेटा है। उसके बारे में  कहा गया कि ये भारत का दूसरा पायलट है जो पाकिस्तान के कब्ज़े में है। फेसबुक, ट्विटर औऱ यूट्यूब पर ये वीडियो वायरल किया गया।

पाकिस्तान के फ्यूचर टीवी का दसरे पायलट को अरेस्ट का दावा ( यू ट्यूब)
फेसबुक पर दूसरे पाकिस्तान का इंडियन पायलट को गिरफ्तार करने के दावे का वीडियो

हमने इस घायल  पायलट के वीडियो को कुछ की-वर्ड के साथ यूट्यूब पर सर्च किया तो कहानी कुछ औऱ निकली। घायल पायलट का वीडियो कुछ दिन पहले बंगलूरू एयर शो में एयरक्राफ्ट के क्रैश होने के दौरान की है।बंगलूरू एयर शो के लिए तैयारी के दौरान सूर्यकिरण एयरक्राफ्ट हादसे का शिकार हो गया था। दो घायल पायलटों में से एक विंग कमांडर विजय सेल्के इस वीडियो में हैं। नीचे कर्नाटक के रीजनल न्यूज़ चैनल का वीडियो है आप देख सकते हैं।

बंगलूरू एयर शो में सुर्यकिरण एयरक्राफ्ट हादसे का वीडियो ( टीवी 9)

इस वीडियो में पीछे से कुछ आवाजें  रहीं है। जिसमें कहा जा रहा है ‘nothing happened sir, stay calm. ये कुछ स्टूडेंटस हैं जो घायल विंग कमांडर को ढाढस बंधा रहें हैं।


निष्कर्ष

दावा- दूसरे पकडे गए भारतीय पायलट का वीडियो

दावा करने वाला- पाकिस्तान मीडिया

सच- ये दावा पूरी तरह गलत है, बंगलूरू एयर शो के दौरान सूर्यकिऱण एयरक्राफ्ट हादसे में घायल पायलट का है ये वीडियो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here