पाकिस्तान सोशल मीडिया में पुरानी तस्वीरों से भारत के विमान मार गिराने का दावा

पाक सोशल मीडिया ने पुरानी तस्वीरों को अभी का बताकर किया वायरल

0
36
पाकिस्तान सोशल मीडिया की विमान मार गिराने की झूठी तस्वीरें

पाकिस्तान में आतंकी ट्रेनिंग कैंपों पर भारत की  एयर स्ट्राइक के बाद सोशल मीडिया पर फेक तस्वीर और वीडियो का सिलसिला बढ़ गया है। पाकिस्तान के सोशल मीडिया में पिछले 24 घंटो से फेक फोटो,वीडियो लगातार पोस्ट हो रहे हैं।

बुधवार को पाकिस्तान के सोशल मीडिया में दो तस्वीरें वायरल हुई। ये दोनो तस्वीरें भारतीय लड़ाकू विमानों की हैं जिन्हे मार गिराने का दावा होता रहा। पाकिस्तान के एक पत्रकार ने 3 तस्वीरें ट्वीट की। इसमें दो विमान के मलबे की थीं और तीसरी एक शव की।

वज़ाहत काज़मी का दावा है ”पाकिस्तान एयर फोर्स ने दो इंडियन एयर फोर्स जेट बुडगाम में मार गिराए हैं। इसमें एक पायलट की भी मौत हुई औऱ एक को पकड़ लिया गया। बदले की कार्रवाई जल्द ही औऱ होगी। अब ये जल्दी नहीं खत्म होगा।”

ऐसी ही तस्वीरें फेसबुक,ट्विटर पर पोस्ट होती रहीं । दावा किया गया कि पाकिस्तान ने भारत के दो लड़ाकू विमान को मार गिराया है। इसका वीडियो यूट्यूब पर भी अपलोड किया गया।

In response to PAF strikes this morning as released by MoFA, IAF crossed LOC. PAF shot down two Indian aircrafts inside…

Posted by Waqas Younas on Wednesday, February 27, 2019


सच क्या है?

इन दोनों विमानों के ऊपर नंबर लिखे हुए हैं। एक पर A3492 औऱ दूसरे पर TU657। इन्ही नंबरों की मदद से हमने इनका पता लगाना शुरू किया। गुगल सर्च से मिले परिणामों मे इनके बारे में सारी जानकारी सामने आ गई।

13 जून 2016 को इंडियन एयर फोर्स का मिग27 लड़ाकू विमान जोधपुर में एक आवासीय भवन पर गिर गया था। जिस पर TU657 नंबर लिखा था। अखबारों ने उस समय इस पर रिपोर्ट भी प्रकाशित की थी।

इसी तरह A3492 नंबर का इंडियन एयरफोर्स का ट्रेनर विमान उड़ीसा में क्रैश हुआ था। हिंदू अखबार ने इसे 3 जून 2015 को प्रकाशित किया था।

उड़सा में क्रैश हुए भारतीय लड़ाकू विमान की तस्वीर ( एफपी)

भारत सरकार ने बुधवार को एक विमान पाकिस्तान द्धारा गिराए जाने की पुष्टि  की है। और एक पायलट के गायब होने की सूचना मीडिया को दी है। साथ ही पाकिस्तान के एक विमान को मार गिराने की बात कही है। लेकिन इन दोनों विमानों की तस्वीर जो पाकिस्तान चला रहा है वो झूठी है।

निष्कर्ष

दावा- भारत के दो विमान मार गिराने की तस्वीर

दावा करने वाला- पाकिस्तान का सोशल मीडिया

सच- तस्वीरें झूठी हैं। पुरानी तस्वीर दिखा रहा है पाकिस्तान का सोशल मीडिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here