क्या पाकिस्तान ने डर के मारे भारत का समझकर खुद का फाइटर प्लेन मार गिराया?

व्यंग की वेबसाइट के लेख को बना दी खबर,लोग हुए गुमराह

0
60
thefauxi.com वेब पोर्टल का पोस्ट जिसे मोदी नामा ने शेयर किया

शुक्रवार को सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हुई कि पाकिस्तान ने गलती से अपना ही फाइटर प्लेन मार गिराया है । ‘मोदी नामा’ नाम के फेसबुक पेज ने इस खबर को पोस्ट किया। 15 लाख फॉलोअर्स वाले इस पेज पर देखते ही देखते 1800 से ज्यादा लोगों ने इसे शेयर कर दिया।


फेसबुक पेज का दावा

‘डर के मारे पाकिस्तान की सेना ने भारत का समझकर अपना ही प्लेन मार गिराया। डर का खौफ पाकिस्तान में इस कदर है कि भारत का फाइटर प्लेन समझकर उसे अपना ही प्लेन मार गिराया।’

इस दावे के  साथ गिरे हुए प्लेन की फोटो है औऱ एक वेबसाइट के आर्टिकल का लिंक दिया गया है।

स्क्रीन शॉट (फेसबुक)


फेसबुक यूजर्स के कमेंट


कुछ वेबसाइटों पर भी पाक विमान की खबर


हमारी जांच

सबसे पहले हमने फाइटर प्लेन की फोटो के बारे में पता करने की कोशिश की। गूगल रिवर्स इमेज में सर्च कराते ही बहुत से परिणाम हमारे सामने थे। कई विदेशी अखबारों में फाइटर प्लेन के बारे में रिपोर्ट थी।

गूगल सर्च के परिणामों का स्क्रीन शॉट

इंगलैंड के अखबार टेलिग्राफ के मुताबिक बेल्जियम में एक टेक्नीशियन की गलती से यह हादसा हुआ था। यह एफ-16 लड़ाकू विमान था जो ब्रुसेल्स के एयरबेस में मरम्मत के लिए लाया गया था। ये रिपोर्ट 14 अक्टूबर 2018 की है।

बेल्जियम के साउथ ब्रुसेल्स के एयरबेस मे F-16 विमान हादसे में दुर्घटनाग्रस्त ( स्क्रीन शॉट)

अब ये तो पता चल चुका था कि ये पाकिस्तान की घटना नहीं है। लेकिन सवाल एक औऱ था कि ये खबर आई कैसे। जिसने भी इस खबर को शेयर या पोस्ट किया उसके साथ में thefauxi.com नाम की वेबसाइट के आर्टिकल का लिंक ज़रूर था। ट्विटर पर सर्च करते समय एक यूज़र का कमेंटस हमें मिला जिसमें कहा गया था ये satire यानि व्यंग की बेबसाइट है।

जब हमने वेबसाइट के होमपेज पर इसके बारे में पता किया तो ये बात सही निकली। ये एक व्यंग का वेब पोर्टल है । पहले इसे faultnews के नाम से जाना जाता था। वेबसाइट पर चेतावनी भी दी गई है कि वेबसाइट के लेखों को सच ना समझा जाए।


निष्कर्ष

दावा- डर के मारे पाकिस्तान ने भारत का समझकऱ अपना ही लड़ाकू विमान मार गिराया।

दावा करने वाला- फेसबुक पेज

सच-यह दावा गलत है। एक व्यंग के वेबपोर्टल की खबर को सच बताकर गुमराह किया गया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here