ipl में सिर्फ ‘चौकीदार चोर है’ का नारा नहीं,मोदी-मोदी के नारे भी लगे

'चौकीदार चोर है' नारे का फैक्ट चेक

0
46
सोमवार को जयपुर के सवाई माधो सिंह स्टेडियम में ipl मैच के दौरान 'चौकीदार चोर है' के नारे की आवाज़

इस साल हो रहे ipl टूर्नामेंट की एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल है। यह क्लिप राजस्थान रायल्स और किंग्स इलेवन पंजाब  के बीच हुए एक मुकाबले की है। दावा किया जा रहा है कि मैच के दौरान ‘चौकीदार चोर है’ के नारे लगे। ये मुकाबला सोमवार को जयपुर के सवाई माधोसिंह स्टेडियम में हुआ था।

जयपुर IPL मैच में लगे चौकीदार चोर हैं के नारे ।

Posted by Kamlesh Singh on Tuesday, March 26, 2019

कमलेश सिंह नाम के फेसबुक यूज़र की इस पोस्ट को 3 हज़ार 800 बार शेयर किया जा चुका है।मीडिया वेबसाइटस ने भी इस खबर को चलाया। लल्लन टाप, भास्कर, लोकसत्ता, पंजाब केसरी समेत तमाम मीडिया वेबसाइटस ने इस खबर को चलाया।

24 सेकेंडस की इस वीडियो क्लिप ट्विटर पर भी खूब वायरल हुई ।

ये भी पढ़ें

मिनिमम इंकम गारंटी स्कीम पर वायरल राहुल गांधी की वीडियो क्लिप का सच

देशप्रेम, धर्म, प्रधानमंत्री मोदी की आड़ में कारोबार बढ़ाने के लिए सेक्स कंटेंट परोस रहे हैं कुछ फेसबुक पेज


‘चौकीदार चोर है’ के नारे का सच?

हमने ह़ॉट-स्टार की वेबसाइट पर अपलोड इस मैच को पूरा देखा। मैच के दौरान कई नारे लगते हुए सुनाई दिया। मैच में टॉस राजस्थान रायल्स ने जीता औऱ किंग्स इलेवन पंजाब को पहले बल्लेबाज़ी का न्योता दिया। 18 वें ओवर के शुरू होते ही ‘मोदी-मोदी’ के नारे सुनाई पड़ते हैं। इसे आप वीडियो में 2:28:45 से सुन सकते हैं। लेकिन 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर ये नारे बदल जाते हैं। ये उस समय हुआ जब पंजाब के बल्लेबाज़ निकोलस पूरन ने चौका मारा। वीडियो में 2:30:32 पर ‘चौकीदार चोर है’ के नारे सुनाई देते हैं। ये पूरा वीडियो आप यहां देख सकते हैं।

इस मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने 29 ओवर में 4 विकेट पर 184 रन बनाएं। लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रायल्स 20 ओवर में 9 विकेट पर 170 रन ही बना सकी।


निष्कर्ष

हमने अपनी जांच में पाया कि ये वीडियो सही है। मैच के दौरान ‘चौकीदार चोर है’ के नारे लगे थे। लेकिन ये अकेला नारा नहीं था। मोदी-मोदी के नारे भी मैच के दौरान लगाए गए जिसके विरोध में ‘चौकीदार चोर है’ के नारे लगे।  इसके अलावा जीतेगा भाई जीतेगा राजस्थान जीतेगा के नारे पूरे मैच के दौरान बीच-बीच में लगते रहे।

दावा- ipl में ‘चौकीदार चोर है’ का नारा लगाया गया

दावा करने वाले- फेसबुक पेज, ट्विटर हैंडल, मीडिया वेबसाइट्स

सच- ipl में ‘चौकीदार चोर है’ के नारे लगाए गए। लेकिन जिस नरैटिव के साथ इसे सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है वो गुमराह करने वाला है। क्योंकि मैच के दौरान मोदी-मोदी के नारे भी लगे जिसका ज़िक्र जानबूझ कर नहीं किया गया।

अगर आपको हमारे फैक्ट चेक में कोई गलती दिखी हो या आप उससे सहमत नहीं हैं तो हमें ज़रूर लिखें। हम एक प्रक्रिया के तहत आपके द्धारा उठाए गए सवालों पर विचार करेंगे और गलतियां पाए जाने पर स्टोरी को अपडेट करेंगे। आप हमें indiacheck1@gmail.com पर ईमेल के ज़रिए या स्टोरी के कमेंट सेक्शन में अपने एतराज़ भेज सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here