कश्मीर पर IS Johar की फिल्म का ये गाना कभी बैन नहीं किया गया

मोहम्मद रफी की आवाज़ में कश्मीर पर लिखे इस गाने को कभी बैन नहीं किया गया

0
69
Is Johar की फिल्म का ये गाना बैन नहीं किया गया था


पाकिस्तान ने इस गाने को बैन करने को कहा औऱ गद्दार नेताओं ने बैन भी कर दिया।

कश्मीर पर लिखा मोहम्मद रफी की आवाज़ में ये गाना सोशल मीडिया पर इस संदेश के साथ वायरल है। पुलवामा की घटना के बाद इसे पोस्ट करने का सिलसिला शुरू हुआ था। औऱ अब तक इसे लाखों लोग देख चुके हैं।सिर्फ yogi for bjp फेसबुक पेज पर इसे 20 हज़ार से भी ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है। औऱ 4 लाख से भी ज्यादा बार लोग देख चुके हैं।

फर्ज़ी पोस्ट,fake news


कश्मीर पर गाने के बोल


जन्नत की है तस्वीर हम तस्वीर ना देंगे हाथों में किसी गैर के तकदीर ना देंगे कश्मीर है भारत का हम कश्मीर ना देंगे जन्नत की तकदीर हम तकदीर ना देंगे

we support hindutva, we support modi ji फेस बुक पेजों पर भी इसे पोस्ट किया गया औऱ बड़ी संख्या लोगों ने शेयर किया। औऱ भी फेसबक पेजों पर इसे शेयर किया गया ।

इसके अलावा ट्विटर पर भी इसे खूब शेयर किया गया। त्यागराज शेखावत नामके एक ट्विटर हैंडल ने लिखा ”क्या आप जानते हैं1966 में रिलीज हुई फिल्म “जौहर इन कश्मीर” के इतने अच्छे देशभक्ती गाने को उस समय की इंदिरा गांधी की सरकार ने क्यों प्रतिबंधित कर दिया था ??? ताकि भारतीयों का कश्मीर के प्रति जोश जुनून और ज्यादा न बढ़े भारत का कितना विभाजित और चाहते हैं।”
इसे 26 फरवरी को पोस्ट किया गया।

ये भी पढ़ें

सेना की अपील अनुमान पर ना चलाएं खबरें

व्हाटस एप पर वायरल बालकोट में 292 आतंकियों को मारने का सच


सच्चाई क्या है?


फिल्म

ये गाना मशहूर एक्टर आईएस जौहर की फिल्म ‘जौहर इन कश्मीर’ का है। 1966 में ये फिल्म बनी थी। मोहम्मद रफी ने इस गाने को गाया था। फिल्म एक लव स्टोरी है जो भारत-पाकिस्तान को लेकर बनाई गई थी।


सेंसर बोर्ड के निर्देश

इस गाने के एक शब्द पर सेंसर बोर्ड ने एतराज़ जताया था । ये शब्द था ‘हाजीपीर’। जिसे हटा दिया गया था।

Alt news  स्टोरी का फैक्ट चेक पहले कर चुका है। जिसमें सेंसर बोर्ड के आधिकारिक आदेश की कॉपी को भी दिखाया गया है। नीचे आप उसका स्कीन शॉट देख सकते हैं।

इस गाने पर प्रतिबंध लगाने का कोई भी आदेश नहीं दिखाई दिया। यूट्यूब पर इसे काफी बार अपलोड किया जा चुका है। प्रतिबंधित होने की दशा में इसे अपलोड नहीं किया जा सकता है । इस फिल्म को अगर आप डाउन लोड करके देखेंगे तो ये गाना इस फिल्म में मौजूद है।

‘जौहर इन कश्मीर’ फिल्म का गाना

हमारी जांच में सोशल मीडिया पर इस गाने को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। ये अफवाह है। इस दावे को पहले भी कई फैक्ट चेकर गलत ठहरा चुके हैं लेकिन इस पोस्ट को अभी तक हटाया नहीं गया है। इसे शेयर करने का सिलसिला जारी है। india check को कल शाम को व्हाटसएप पर किसी ने इसे भेजा था।

निष्कर्ष

दावा – पाकिस्तान ने कहा औऱ गाना बैन कर दिया गया

दावा करने वाले- फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल

सच- ये दावा झूठा है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here