सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने नहीं कहा कश्मीर हिंदुओं की ज़मीन है

इमाम ऑफ पीस का वीडियो क्राउन प्रिंस के नाम से वायरल

0
42
क्या दोनों तस्वीरों में सऊदी क्राउन प्रिंस हैं? पहचानिए।

पुलवामा अटैक के बाद फेक न्यूज की बाढ़ में एक नया वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलीम की भारत यात्रा के दौरान ये वीडियो ट्विटर और फेस बुक पर चर्चा का विषय है। इस वीडियो को एक संदेश के साथ शेयर किया जा रहा है। संदेश में कहा गया है कि इस वीडियो में क्राउन प्रिंस कहते हैं कि कश्मीर हिंदुओं का है। ट्विटर हैंडल @irajeshji ने एक संदेश के साथ ये वीडियो 19 फरवरी को पोस्ट किया। संदेश अंग्रेज़ी में है जिसका हिंदी अनुवाद ये है।


कश्मीर मसले पर सउदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की अभिव्यक्ति ज़रूर देखें। उन्होने कहा कि कश्मीर की ज़मीन हिंदुओं की है पाकिस्तान इसको समझ पाने में सक्षम नहीं है, इसलिए वो पुलवामा अटैक जैसी अवैध हरकतें कर रहा है।

खास बात ये है कि इस ट्विटर हैंडल ने अपने प्रोफाइल में लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसे फॉलो करते हैं। इस पोस्ट को खबर लिखे जाने तक 263 बार रिट्वीट किया जा चुका है।

ऐसे ही proud to be Indian नाम के फेसबुक पेज ने भी इस वीडियो को शेयर किया।

वीडियो में बोलने वाले की भाषा अंग्रेजी में है इसलिए इसका हिंदी अनुवाद नीचे दिया गया है।


मैं कश्मीर के संदर्भ में पाकिस्तान को बातचीत करने लायक नहीं समझता। मुझे नहीं लगता कि उन्हे बोलने का हक है। मैं कश्मीर को हिन्दुओं की सरज़मीं मानता हूं, जो काफी विवादित है। कश्मीर पर मेरा पक्ष है कि ये हिंदुओं की ज़मीन है और मैं ये बात सबके सामने कहता हूं।

Opinion of Saudi prince on kashmir issue, see how beautifully he expressed his opinion.👌

Posted by PROUD TO BE AN INDIAN on Monday, February 18, 2019

इस वीडियो को अब तक 5 हज़ार से भी ज़्यादा बार शेयर किया जा चुका है।

सच पता करने का तरीका

इस वीडियो में कौन बोल रहा है ये पता करने के लिए हमने invid tool  की मदद ली। औऱ फिर उससे मिली इमेज को गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया।इनमें आए परिणामों से पता चला कि वीडियो क्राउन प्रिंस का नहीं बल्कि शिया धार्मिक नेता इमाम मोहम्मद ताहिदी का है। इनको इमाम ऑफ पीस के नाम से भी जाना जाता है।

कौन हैं इमाम मोहम्मद ताहिदी?

इमाम मोहम्मद ताहिदी ईरान में पैदा हुए। इराक में उन्होने शिक्षा ली। और आस्ट्रेलिया के नागरिक हैं। अपने उदारवादी विचारों के लिए वो दुनिया भर में जाने जाते हैं । उनका रुख इस्लाम में कट्टरपंथ के खिलाफ है। औऱ पाकिस्तान के विरोधी हैं। पुलवामा अटैक के तुरंत बाद उन्होने ट्विटर के ज़रिए कहा था कि पाकिस्तान एक आतंकवादी देश है। हाल ही में वो एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए भारत आये थे। ये वीडियो क्लिप उसी प्रोग्राम की है।

इमाम ऑफ पीस ने खुद इस वीडियो के बारे में फैलाई जा रही अफवाहों पर ट्वीट करके सफाई भी दी है। इसलिए ये भी एक सबूत है वीडियो के बारे में किए गए झूठे दावे का।

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलीम की भारत यात्रा

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलीम की दो दिन की भारत यात्रा पर मंगलवार यानि 19 फरवरी को दिल्ली पहुंचे। क्राउन प्रिंस का पूरा नाम ‘मोहम्मद बिन सलीम अल सौद’ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हे प्रोटोकॉल तोड़कर खुद इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रिसीव किया।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से उन्होने राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री मोदी के साथ मुलाकात की।

बुधवार यानि 20 फऱवरी को विदेश मंत्रालय की तरफ से एक बयान जारी किया गया। बयान में कहा गया कि दोनों नेताओं ने जम्मू कश्मीर के पुलवामा आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की है। इस बयान की अहमियत इसलिए भी है क्योंकि क्राउन प्रिंस इस यात्रा से पहले पाकिस्तान गए थे। औऱ वहां उन्होने प्रधानमंत्री इमरान खान की तारीफ की थी। साथ ही पाकिस्तान को 20 अरब बिलियन डालर की मदद का वादा किया।


निष्कर्ष

क्राउन प्रिंस के नाम से दावा किए जाना वाला वीडियो उनका नहीं है। ये वीडियो इमाम ऑफ पीस का है। इसलिए ट्विटर औऱ फेसबुक पर जिस संदेश के साथ इसे फैलाया गया वो दावा गलत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here