भोजपुरी गाने पर थिरकते लोग लंदन में नहीं बर्लिन में है,वर्ल्ड कप से कोई लेना देना नहीं

बर्लिन के वीडियो को लंदन में हो रहे क्रिकेट वर्ल्ड कप से जोड़ा

0
87
ये लंदन नहीं बर्लिन है

एक वीडियो इन दिनों जबरदस्त वायरल है जिसमें लोग भोजपुरी के सुपरहिट गाने ‘लॉलीपॉप लागेलू’ पर डांस कर रहे हैं। इसे लंदन का बताया जा रहा है। और क्रिकेट वर्ल्ड कप से जोड़कर देखा जा रहा है। वीडियो में एक ट्रक पर भारतीय झंडा भी लहरा रहा है। । वीडियो के साथ  संदेश भी है जिसे लंदन में हो रहे वर्ल्ड कप से जोड़ा गया है। संदेश में कहा गया है ‘लो करवा लो वर्ल्ड कप लंदन में…इसको कहते हैं भारतीय इफेक्ट’

इस वीडियो को बाबा सहगल ने भी पोस्ट किया है।

आप इस वीडियो को यहां औऱ यहां देख सकते हैं। फेसबुक और ट्विटर पर ये ज़बरदस्त वायरल है।

कुछ अखबारों ने भी इस स्टोरी को इसी एंगल से प्रकाशित किया ।

वायरल भोजपुरी गाने की नवभारत टाइम्स की स्टोरी का स्क्रीन शॉट
नवभारत टाइम्स में प्रकाशित भोजपुरी गाने पर थिरका लंदन का स्क्रीन शॉट


ये भी पढ़ें

क्या मोदी ने कहा है अगर मुसलमानों को किसी ने हाथ लगाया तो मेरी लाश  से गुज़रना होगा?

वायरल भोजपुरी गाने का फैक्ट चेक

इस वीडियो की पड़ताल करते समय हमे कुछ विदेशी लोगो  के पोस्ट मिले जिसमें इसतरह के वीडियो शेयर किए गए थे। एक वीडियो बिल्कुल इसी कैमरा एंगल से शूट करके शेयर किया गया था।पोस्ट में  वीडियो को बर्लिन का बताया गया है।’Karneval der Kulturen’ नामक कार्निवाल में इस वीडियो को शूट किया गया था। जर्मनी की राजधानी बर्लिन में 9 जून को इसे आयोजित किया गया था।

इस वीडियो में ट्रक को अगर गौर से देंखे तो इस पर लिखा है बर्लिन इंडियावाले। फेसबुक पर बर्लिन इंडिया वाले के नाम से एक पेज भी है। हमने इस ग्रुप के लोगों से फेसबुक पर बात की तो उन्होने बताया कि ये वीडियो ‘Karneval der Kulturen’ फेस्टिवल का ही है। ये बर्लिन में होने वाला सालाना फेस्टिवल है। इस साल इसे 7 -10 जून तक आयोजित किया गया था।

यूट्यूब पर Berlin Indiawaale द्धारा अपलोट किए गए वीडियो का स्क्रीन शॉट
यूट्यूब पर Berlin Indiawaale द्धारा अपलोट किए गए वीडियो का स्क्रीन शॉट

इस वीडियो को आप यहां देख सकते हैं।हमने Bhangra Hub Berlin नामके एक दूसरे ग्रुप से बात की जिन्होने इस फेस्टिवल में भाग लिया था। इस ग्रुप के गुरप्रीत सिंह ने बताया ये वीडियो इसी फेस्टिवल का है। वो कहते हैं कि इसका क्रिकेट वर्ल्ड कप से कोई लेना देना नहीं है।

The parade at Karneval der Kulturen is no less than parade at Disneyland. Loads of fun, dance and music!Berlin Indiawaale#berlin #bhangra #karnevalderkulturen

Geplaatst door Bhangra Hub Berlin op Woensdag 12 juni 2019

निष्कर्ष

दावा- मशहूर भोजपुरी गाने ‘लॉलीपॉप लागेलु..’ की वर्लड् कप में धूम,लंदन में थिरके विदेशी

दावा करने वाले– सोशल मीडिया यूजर्स

सच- दावा गलत है, ये बर्लिन का वीडियो है ,लंदन का नहीं। वर्ल्ड कप से इसका कोई लेना देना नहीं है।

हमारी फैक्ट चेक स्टोरी में अगर आपको कोई गलती नज़र आती है तो आप हमें ज़रूर लिखें। हम अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए पूरी तरह से हमेशा तैयार रहते हैं। आप हमें info@indiacheck.in या indiacheck1@gmail.com पर मेल कर सकते हैं। हम एक प्रक्रिया के तहत जांच करेंगे औऱ गलती पाए जाने पर स्टोरी को अपडेट करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here