Fact Check:कोलकाता में आतंकी ट्रेनिंग के लिए जा रहे 63 मुस्लिम बच्चे गिरफ्तार?

बिहार के पूर्णिया और किशनगंज इलाके से कोलकाता पहुंचे मुस्लिम बच्चे

0
43
Fact Check:कोलकाता में आतंकी ट्रेनिंग के लिए जा रहे 63 मुस्लिम बच्चे गिरफ्तार?
फेसबुक पर 63 मुस्लिम बच्चों के बारे में वायरल पोस्ट का स्क्रीन शॉट

63 मुस्लिम बच्चों का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। पुलिस इन बच्चों को ले जाती हुई दिख रही है। कहा जा रहा है कि मदरसे के इन बच्चों को कोलकाता पुलिस ने किया है, क्योंकि इन बच्चों को आतंकी ट्रेनिंग के लिए ले जाया जा रहा है।
”वीडियो के साथ संदेश में लिखा है भाई लोग कोलकाता के राजा बाज़ार में 63 मदरसे के बच्चों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है..बच्चों का कहना है कि मदरसे में आतंकवादी बनने की ट्रेनिंग दी जाती है..जब ये बात मीडियो में गई तो मीडिया वाले बोले हम नहीं दिखा सकते हमें ऊपर से आर्डर नहीं है..अत:आफ लोग जितना हो सके इस वीडियो को शेयर करें ताकि मुसलमानों के बच्चों को मदरसे में क्या सिखाया जाता उसके असलियत पता हो सके …बहुत सारे मदरसे ऐसे हैं जिसमें इसी तरह की ट्रेनिंग दी जाती है….पढ़ाई के नाम पर देश बांटने वाले काम मदरसे में किए जाते हैं….. ”

कोलकाता में मुसलमान बच्चों को गिरफ्तार करने का व्हाटसएप फारवर्ड
व्हाटसएफ फारवर्ड का स्क्रीन शॉट
कोलकाता में मुस्लिम बच्चों को पकड़ने केे वीडियो का स्क्रीन शॉट
व्हाटसएफ फॉरवर्ड वीडियो का स्क्रीन शॉट

इंडिया चेक को व्हाटसएप पर ये विडियों औऱ संदेश भेजा गया था। फेसबुक और ट्विटर पर भी इसे शेयर किया रहा है।

63 मदरसे के बच्चों को कोलकाता में पकड़ने का संदेश और वीडियो का सक्रीन शॉाट(फेसबुक)
फेसबुक पर वायरल संदेश और वीडियो के स्क्रीन शॉट

संदेश में लिखा है कि मीडिया इसे नहीं दिखा रहा है क्योंकि उस पर ऊपर से दबाव है।


ये भी पढ़िए

क्या निर्मला सीतारमण ने केजरीवाल की महिलाओं को फ्री मेट्रो की योजना पर कोई बयान दिया है?


63 मुस्लिम बच्चों का फैक्ट चेक

कुछ की –वर्डस की सहायता से जब हमने गूगल पर सर्च किया तो पता चला ये वीडियो 4 साल पुराना है । नीचे आप वीडियो देख सकते हैं जो चार साल पहले यानि 2015 के अगस्त के महीने में इस तरह के वीडियो  फेसबुक पर इसी संदेश के साथ वायरल हुए था।

Bhai log kolkata ke raza bazar me 63 madarse ke bachhe ko police ne giraftar kr liya h unka kahna h ke ye aatankwadi ka training lene ja rahe h..is Msg ko jaldi forward kre media dekhne se in kar kar Diya h media bol raha h ke hme uper se order h nhi dekhne ka plz zayada se zayada share kare..

Δημοσιεύτηκε από Ryan Hyat στις Σάββατο, 8 Αυγούστου 2015

कुछ मीडिया रिपोर्टस भी हमें उस समय  की मिलीं जिससे ये पता चला कि 63 मुस्लिम बच्चों को कोलकाता के सियालदाह रेलवे स्टेशन पर रोका गया था। इनके साथ एक शिक्षक और उसकी पत्नी भी थी। रेलवे पुलिस ने उन्हे इसलिए रोका था कि उनके पास किसी तरह का प्रूफ नहीं था कि वो कौन हैं? ये सभी बिहार के पूर्णिया-किशनगंज इलाके से आए थे। औऱ मदरसा ट्रेनिंग के लिए महाराष्ट्र के पुणे जा रहे थे।मीडिया रिपोर्ट में ये भी लिखा है कि मुस्लिम संगठनों ने इसके खिलाफ विऱोध किया था। इसमें किसी भी तरह की आतंकी गतिविधि का ज़िक्र नहीं था। बाद में इन बच्चों को उनके घर वापस भेज दिया गया था। इसे हिंदू अखबार ने प्रकाशित कया था। ये घटना 2 अगस्त 2015 की है।  


निष्कर्ष

दावा-कोलकाता में आतंकी ट्रेनिंग के लिए जा रहे 63 बच्चों को पुलिस ने पकड़ा

दावा करने वाले- फेसबुक,व्हाटसएप,ट्विटर यूज़र

सच- दावा गलत है

हमारी फैक्ट चेक स्टोरी में अगर आपको कोई गलती नज़र आती है तो आप हमें ज़रूर लिखें। हम अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए पूरी तरह से हमेशा तैयार रहते हैं। आप हमें info@indiacheck.in या indiacheck1@gmail.com पर मेल कर सकते हैं। हम एक प्रक्रिया के तहत जांच करेंगे औऱ गलती पाए जाने पर स्टोरी को अपडेट करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here