क्या मशहूर एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज बीजेपी में शामिल हो गई?: FACT CHECK

बंगलूरू में बीजेपी के सदस्यता अभियान के कार्यक्रम में शामिल हुईं अंजू बॉबी जॉर्ज

1
68
Fact Check : क्या मशहूर एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज बीजेपी में शामिल हो गई?: India Check
अंजू बॉबी जॉॉर्ज की तस्वीर शनिवार को बीजेपी के कार्यक्रम में और एथलेटिक्स की स्पर्धा के दौरान पुरानी तस्वीर

अर्जुन अवार्ड विजेता और एथलेटिक्स में भारत को विश्व चैंपियनशिप में पहला मेडल दिलवाने वाली अंजू बॉबी जॉर्ज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं हैं. इसकी वजह न्यूज़ एजेंसी ANI का एक ट्वीट जिसमें बताया गया कि अंजू बीजेपी में शामिल हो गई हैं. इस पोस्ट के साथ एक फोटो भी है जिसमें अंजू बीजेपी के कार्यक्रम में पार्टी का झंडा पकड़े हुए दिखाई देती हैं. उनके साथ मंच पर कर्नाटक बीजेपी के अध्यक्ष बीएस यदुरप्पा और केंदीय राज्य विदेशमंत्री वी मुरलीधरन भी हैं.

अंजू बॉबी जॉर्ज के बीजेपी में शामिल होने की ANI की खबर के ट्वीट का स्क्रीन शॉट
ANI के ट्वीट का स्क्रीन शॉट

ANI के इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्ज़न आप यहां भी देख सकते हैं. इसके बाद लगभग सभी प्रमुख न्यूज़ चैनलों ने इस ख़बर को चलाया. कुछ ने अपनी वेबसाइट पर इस खबर को आंध्रप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री भास्कर राव के बीजेपी में शामिल होने की ख़बर से जोड़कर चलाया तो कुछ ने दोनों खबरों को अलग-अलग चलाया.

ज़ी न्यूज़, न्यूज़ नेशन पर अंजू बॉबी जॉर्ज के बीजेपी में सामिल होने का स्क्रीन शॉट
ज़ी न्यूज़, न्यूज़ नेशन में अंजू बॉबी जॉर्ज की ख़बर का स्क्रीन शॉट

इन खबरों को आप यहां और यहां देख सकते हैं. इसके अलावा एनडीटीवी, आजतक और इंडिया टीवी ने भी ये खबर अपनी वेबसाइट पर दिखाई. अखबारों ने भी अंजू बॉबी जॉर्ज के बीजेपी में शामिल होने की खबर अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित की.

टाइम्स ऑफ इंडिया और अमर इजाला में अंजू बॉबी जॉर्ज की ख़बर का स्क्रीन शॉट
टाइम्स ऑफ इंडिया और अमर इजाला अख़बार का स्क्रीन शॉट

टाइम्स ऑफ इंडिया और अमर उजाला का आर्काइव्ड वर्जन आप यहां और यहां देख सकते हैं. शनिवार से पूरे देश में बीजेपी ने सदस्यता अभियान शुरू किया है. पीएम मोदी ने काशी में इसकी शुरुआत की. इस अभियान के लिए हर राज्य में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को दिल्ली से भी भेजा गया था. अमित शाह को तेलंगाना, राजनाथ सिंह को राजस्थान और जेपी नड़्डा इसी सिलसिले में लखनऊ में थे. वी मुरलीधरन भी इसी कार्यक्रम के तहत बंगलूरू गए थे, जिसमें अंजू बॉबी जॉर्ज शामिल हुईं थी.

इसे भी पढ़ें

क्या निर्मला सीतारमण ने दावा किया कि मोदी सरकार ने 35000 करोड़ LED बल्ब बांटे?


फैक्ट चेक

अंजू बॉबी जॉर्ज के बीजेपी में शामिल होने की ख़बर की हमने जांच शुरू की तो सबसे पहले बीजेपी कर्नाटक के अधिकारिक फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर हमने इस ख़बर को ढूढ़ा. क्योंकि जिस कार्यक्रम में अंजू शामिल हुईं वो बंगलूरू में हुआ था. लेकिन वहां इस तरह की कोई जानकारी नहीं मिली. हां फेसबुक पेज पर इस कार्यक्रम की कई फोटो एक ही बार में पोस्ट की गई हैं, जिसमें अंजू बॉबी जॉर्ज भी दिखाई देती हैं. लेकिन पोस्ट के साथ संदेश में इस बात का कोई ज़िक्र नहीं है कि वो बीजेपी में शामिल हुईं हैं.  

ಕರ್ನಾಟಕ ರಾಜ್ಯದ ಬಿಜೆಪಿ ಸದಸ್ಯತಾ ಅಭಿಯಾನದ ಕಾರ್ಯಕ್ರಮವನ್ನು ಕೇಂದ್ರ ವಿದೇಶಾಂಗ ರಾಜ್ಯ ಸಚಿವರಾದ ಶ್ರೀ ವಿ.ಮುರಳೀಧರನ್ ಹಾಗೂ ರಾಜ್ಯ ಬಿಜೆಪಿ…

Geplaatst door BJP Karnataka op Zaterdag 6 juli 2019

इसके अलावा शनिवार को ही manoramaonline वेबसाइट ने इस पर रिपोर्ट फाइल की है, जिसमें उन्होने अंजू से उनके बीजेपी में शामिल होने पर फोन से बात करने का दावा किया. इस रिपोर्ट में कहा गया कि अंजू ने इस ख़बर को ग़लत बताया. वेबसाइट के अनुसार अंजू ने बताया कि केंद्रीय राज्य विदेश मंत्री मुरलीधरन उनके पारिवारिक मित्र हैं, उन्ही के बुलाने पर वो उनको एक कार्यक्रम का निमंत्रण देने गईं थी.कार्यक्रम में मुरलीधरन ने उन्हे स्टेज पर बुला लिया और वहां उन्हे किसी ने पार्टी का झंडा पकड़ा दिया. वेबसाइट आगे लिखता है अंजू ने बताया कि राजनीति में आने का भविष्य में भी उनका कोई इरादा नहीं है.

manoramaonline में अंजू बॉबी जॉर्ज की बीजेपी में शामिल होने पर रिपोर्ट का स्क्रीन शॉट
manoramaonline का स्क्रीन शॉट

Manoramaonline की पूरी रिपोर्ट आप यहां पढ़ सकते हैं. Indian express ने भी इस खबर को गलत बताया है. अख़बार ने Manoramaonline की अंजू से बात के आधार पर ही रिपोर्ट फाइल की है. Indiacheck ने अंजू बॉबी जॉर्ज से बात करने की कोशिश की है. जैसे ही वो हमारे प्रश्नों का जवाब देंगी हम आपको अपडेट करेंगे.


निष्कर्ष

आज देश भर में बीजेपी ने सदस्यता अभियान की शुरूआत की. सदस्यता अभियान के कार्यक्रम में आने की वजह से ये समझा गया कि अंजू बीजेपी में शामिल हो रही हैं. पार्टी की तरफ से भी कोई अधिकारिक बयान इस बारे में नहीं दिया गया. अंजू बॉबी जार्ज ने Manoramaonline को दिए फोन इंटरव्यु में बीजेपी में शामिल होने से साफ इंकार किया है. Indiacheck की तहकीकात में भी अंजू के बीजेपी में शामिल होने की खबर को सही नहीं पाया गया है.   

 दावा- अंजू बॉबी जॉर्ज बीजेपी में शामिल हो गई हैं

दावा करने वाले- ANI ,न्यूज़ चैनल, अख़बार

सच- दावा झूठा है

हमारी फैक्ट चेक स्टोरी में अगर आपको कोई गलती नज़र आती है तो आप हमें ज़रूर लिखें। हम अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए पूरी तरह से हमेशा तैयार रहते हैं। आप हमें info@indiacheck.in या indiacheck1@gmail.com पर मेल कर सकते हैं। हम एक प्रक्रिया के तहत जांच करेंगे औऱ गलती पाए जाने पर स्टोरी को अपडेट करेंगे।

Donate to India Check!
Independent journalism that speaks truth to power and is free of corporate and political control is possible only when people start contributing towards the same. Please consider donating towards this endeavor to fight fake news and misinformation.

Donate Now

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here