क्या ट्रंप ने कहा था जैसे मोदी भारत को चलाते हैं वैसे वो अमेरिका को चलाएंगे?, योगी के इस दावे की पड़ताल

1
115
मंगलवार को पुरुलिया में योगी आदित्यनाथ


अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने भी अपने चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि अमेरिका में वो वैसा ही शासन चलाएंगे जैसा भारत में मोदी चला रहे हैं।

पुरुलिया में जनसभा को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ

ये बात यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में एक जनसभा को संबोधित करते समय कही। उनके इस बयान को कई अखबारों ने प्रकाशित किया है।

वैसे ट्रंप ने मोदी की कई बार तारीफ की है। लेकिन योगी जो कह रहे हैं उसकी सच्चाई  जानने के लिए हमने अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ट्रंप के भाषणों को खोजना शुरू किया। कुछ की-वर्डस की सहायता से हमें 16 अक्टूबर की तारीख में कई अखबारों में रिपोर्टस दिखाई दीं जिसमें ट्रंप ने इंडिया, मोदी और भारतीय अमेरिकी लोगों के बारे में ज़िक्र किया था। दरअसल अमेरिका में रहने वाले भारतीयों की एक संस्था, रिपब्लिकन हिन्दू कोएलिएशन के एक कार्यक्रम में वो अपने चुनावी प्रचार के लिए आए थे। नीचे एक लिंक दिया है आप पूरी रिपोर्ट वहां पढ़ सकते हैं।

https://www.huffingtonpost.in/2016/10/25/watc-how-pm-narendra-modi-inspired-donald-trump-in-his-presiden_a_21591234/

huffington post ने लिखा है कि ट्रंप ने मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा


I look forward to working with Prime Minister Modi who has been very energetic in reforming the economy and bureaucracy. Great man. I applaud him.


मैं भविष्य में प्रधानमंत्री मोदी के साथ काम करना चाहता हूं, जो कि अर्थव्यवस्था और नौकरशाही को सुधारने के लिए काफी उर्जा के साथ लगे हुए हैं । महान व्यक्ति! मैं उनकी प्रशंसा करता हूं ।

वहीं वाशिंगटन पोस्ट ने लिखा

https://www.washingtonpost.com/news/worldviews/wp/2016/10/27/trump-speaks-hindi-with-a-new-york-accent-in-a-new-campaign-ad/


I will look forward to working with Prime Minister Modi, who has been very energetic in reforming India’s bureaucracy,” said Trump at the rally in Edison. “Great man! I applaud him for doing so. And I look forward to doing some serious bureaucratic trimming right here in the United States. Believe me, we need it also.


मैं भविष्य में प्रधानमंत्री मोदी के साथ काम करना चाहता हूं, जो कि अर्थव्यवस्था और नौकरशाही को सुधारने के लिए काफी उर्जा के साथ लगे हुए हैं । महान व्यक्ति! इस कार्य के लिए मैं उनकी प्रशंसा करता हूं । मैं चाहता हूं कि अमेरिका में गंभीरता से नौकरशाही को कुछ दुरुस्त किया जाए। विश्वास कीजिए हमें भी ये करने की ज़रूरत है ।




ट्रंप के इस भाषण को आप यहां सुन सकते हैं। इस वीडियो को आप 0:50 से सुन सकते हैं लेकिन इसमें वाशिंगटन पोस्ट की वो लाइन नहीं है जिसमें ट्रंप कह रहे हैं कि”मैं चाहता हूं कि अमेरिका में गंभीरता से नौकरशाही को सुव्यवस्थित किया जाए। विश्वास कीजिए हमें भी ये करने की ज़रूरत है ।” हम फिलहाल ये संभावना व्यक्त कर सकते हैं कि पूरे भाषण में ट्रंप ने ये बात कही होगी। काफी खोजने के बाद पूरा वीडियो हमें नहीं मिल पाया है। इंडिया टीवी सहित औऱ भारतीय चैनलों ने भी ये स्टोरी दिखाई थी लेकिन सभी जगह यही वीडियो है।

2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप न्यू जर्सी में भारतीय अमेरिकियों के कार्यक्रम में
अपने चुनाव प्रचार के दौरान ( फाइल)

ट्रंप के चुनाव प्रचार के दौरान एक विज्ञापन भी खूब चर्चित रहा था जिसमें ”अबकि बार मोदी सरकार” की तर्ज पर ”अबकि बार ट्रंप सरकार” कहा जाता है। ये वीडियो विज्ञापन था जिसमें ट्रंप खुद इस पंचलाइन को बोलते हुए दिखाई देते हैं।

हमारा निष्कर्ष

योगी कह रहें कि ट्रंप ने कहा कि वो अमेरिका में वैसा ही शासन चलाएंगे जैसा भारत में मोदी चला रहे हैं। हमारी जांच में ट्रंप ने इस तरह से नहीं बोला। हमने अपनी जांच में वाशिंगटन पोस्ट ने जो लिखा है उसको ही आधार बनाया है। हम इसको पूरी तरह से सच नहीं मान सकते क्योंकि वो नौकरशाही को उसी तरह दुरुस्त करने की बात ज़रूर कर रहे हैं जैसा मोदी ने किया लेकिन इसकी जगह ये कहना कि मोदी की तरह शासन चलाएंगे पूरी तरह सच नहीं है। ट्रंप के भाषण का पूरा वीडियो जब भी हमें मिलेगा हम इस जांच को अपडेट करेंगे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here