क्या ममता बनर्जी ने बीजेपी को वोट देने की अपील की?

ममता बनर्जी की एडिटेड वीडियो क्लिप वायरल

0
40
ममता बनर्जी की एडिटेड वीडियो क्लिप औऱ उसमें मोदी-मोदी के नारे का सच

बीजेपी की बंगाल यूनिट के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से एक वीडियो पोस्ट किया गया है। जिसे अब तक 1300 लोग रिट्वीट कर चुके हैं। ये वीडियों क्लिप बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के एक भाषण की है।जिसमें ममता बनर्जी ये कहती हुई दिख रही हैं ‘इस लोकतंत्र में  बीजेपी सरकार के लिए वोट करें’… बीजेपी सरकार को वोट करें कई बार दोहराया जाता है और फिर भीड़ का वीडियो दिखाई देता है जिसमें लोग भगवा रंग के कपड़े पहने हुए मोदी- मोदी के नारे लगाते दिखाई दे रहे हैं।

ट्वीट में लिखा संदेश अंग्रेज़ी में है। जिसका हिंदी में अनुवाद है

“मोदी सुनामी का प्रभाव-@mamataofficial सभी से बीजेपी सरकार को वोट देने की अपील करती हैं! इस चुनाव प्रचार में उन्होने पहली बार समझदारी का परिचय दिया है!बहुत शुक्रिया दीदी!!”

बंगाल बीजेपी के इस पोस्ट का टीएमसी के ट्विटर हैंडल ने जवाब भी दिया है।टीएमसी के ट्वीट में कहा गया है ‘6 मई को इस लोकतंत्र में वोट करके बीजेपी सरकार को कब्र में दफना दीजिए, ट्वीट में ये भी दावा किया गया कि भाषण को काट छांट कर इस तरह से बनाया गया है कि जैसे बीजेपी के समर्थन वाला लगे’

टीएमसी ने अपने दावे की पुष्टि के लिए बिना काटे गए भाषण का वीडियो भी पोस्ट किया । ममता बनर्जी ने ये भाषण 23 अप्रेल को खानाकुल गांव में एक जनसभा में दिया था।

ये भी पढ़ें

कांग्रेस कार्यकर्ताओं की पिटाई की वायरल तस्वीर का सच


ममता बनर्जी की वीडियो क्लिप की पड़ताल

हमने 23 अप्रेल को खानाकुल गांव में ममता बनर्जी की जनसभा का यूट्यूब पर पूरा भाषण खोजा और उसे टीएमसी के पोस्ट किए गए वीडियो से मिलाया। ये भाषण बंगला भाषा में दिया गया जिसमें एक जगह ममता बनर्जी बंगला में कहती हैं ‘बीजेपी सरकार के वोट दिए कोबोर दिन’ जिसका हिंदी में मतलब है ‘वोट करके बीजेपी सरकार को कब्र में दफना दो’। वीडियो को यहीं से काटा गया है और आखिरी के दो शब्द ‘कोबोर दिन’ को हटा दिया गया.. जिससे एडिटेड क्लिप सुनकर ये लगने लगा कि जैसे ममता कह रहीं है बीजेपी सरकार को वोट दो….इस पूरे वीडियो में 35:50 पर आप इसे सुन सकते हैं। टीएमसी का पोस्ट किया हुआ वीडियो औऱ यूट्यूब पर ममता का पूरा भाषण समान है।

ममता बनर्जी का 23 अप्रेल को पश्चिम बंगाल के खानाकुल गांव में भाषण

लेकिन एक सवाल यहां और था कि बीजेपी के पोस्ट किए वीडियो में मोदी-मोदी के नारे कौन लगा रहा था ?दोनों दलों के बीच इतना ज़बरदस्त विरोध है कि एक दूसरे की रैली में कार्यकर्ताओं का जाकर नारेबाज़ी करना असंभव काम है। इस शक को क्रॉस चेक करने के लिए हमने हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी की बंगाल की रैलियों को खोजा और उससे ये जानने की कोशिश की वहां कौन लोग मोदी-मोदी के नारे लगा रहे हैं? बंगाल में मोदी के एक रैली में हमें वही भीड़ नज़र आई जो बंगाल बीजेपी के क्लिप किए हुए वीडियो में है।

23 अप्रेल को पश्चिम बंगाल के आसनसोल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण

दोनो वीडियो के स्क्रीन शॉट आप नीचे देखकर समझ सकते हैं कि क्या खेल किया गया है ?मतलब मोदी की रैली में भीड़ के नारेबाज़ी करते हुए वीडियो को ममता की क्लिप में जोड़ दिया गया।

प्रधानमंत्री मोदी के भाषण में भीड़ का स्क्रीन शॉट औऱ ममता बनर्जी की वीडियो क्लिप में भीड़ का स्क्रीन श़ॉट

दोनों तस्वीरों को देखिए। एक तरफ डॉक्टरड वर्ज़न है तो दूसरी तरफ ऑरिजनल तस्वीर है। दोनों में कुछ चेहरों को जिस पर गोले का निशान हैं एक जैसे ही हैं। यानि प्रधानमंत्री मोदी की रैली से इस वीडियो को काटा गया है और ममता बनर्जी की एडिटेड वीडियो क्लिप में जोड़कर वायरल कर दिया गया।

अगर आप गौर से एडिटेड वीडियो क्लिप को देखें तो भी आप समझ जाएगें कि क्लिप में काटछांट की गई है। ममता के बोलने के बाद अचानक लोगों का वीडियो आता है जो मोद-मोदी के नारे लगा रहे हैं। जिससे ज़ाहिर होता है कि कि इसे बनाया गया है।


निष्कर्ष

दावा- ममता बनर्जी ने बीजेपी सरकार को वोट देने की अपील की

दावा करने वाले-बंगाल बीजेपी का ऑफिशियल ट्विटर हैंडल

सच- दावा झूठा है। वीडियो क्लिप को काटछांट कर बनाया गया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here