अभिनंदन के नाम से फर्ज़ी अकाउंट ने रक्षा मंत्री को किया ट्वीट

विंग कमांडर अभिनंदन के नाम से फर्ज़ी ट्विटर अकाउंट ने रक्षामंत्री को कहा शुक्रिया, इमरान को बताया महान

0
33
विंग कमांडर अभिनंदन के नाम से फर्ज़ी अकाउंट

भारत की रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण शनिवार को दिल्ली में अस्पताल में भर्ती विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान से मिली। पाकिस्तान से रिहा होने के बाद आधिकारिक रूप से भारत सरकार की तरफ से यह उनकी पहली मुलाकात थी। इस मुलाकात के बाद एक ट्विटर हैंडल से रक्षा मंत्री को धन्यवाद करते हुए एक संदेश पोस्ट किया जाता है।

संदेश अंग्रेज़ी में है “Thank you for respecting me and looking at me mam @nsitharaman”. औऱ ट्विटर यूजर का नाम है @abhinandan_wc .


ऐसा बताया गया है जैसे विंग कमांडर अभिनंदन ने ट्वीट किया है। करीब 24 घंटे पहले इसे ट्वीट पोस्ट किया गया ।

फर्ज़ी ट्विटर अकाउंट

ट्विटर पर विंग कमांडर अभिनंदन के नाम पर तमाम अकाउंट खोले गए गए हैं जो फर्ज़ी हैं। इनमें से कुछ के नाम हैं ‘@Abhinandan_wc’, ‘@_pilotiaf’, ‘@WC_Abhinandan’, ‘@AbhiNandan_WCdr’ । अकाउंट विंग कमांडर अभिनंदन के ही हैं ये भरोसा दिलाने के लिए नाम के साथ WC या IAF जोड़ा गया है। क्योंकि अभिनंदन के नाम से तो बहुत सारे लोग हो सकते हैं। WC मतलब विंग कमांडर और IAF का अर्थ इंडियन एयर फोर्स है।

ट्विटर पर ऐसा ही एक अकाउंट @iafAbhinandan के नाम से है जिसमें पाकिस्तान और इमरान खान की प्रशंसा करते हुए पोस्ट डाली जा रही हैं।

https://twitter.com/IAFAbhinandan/status/1101087458077429760


सरकार ने की पुष्टि

सरकार की तरफ से रविवार को ये पुष्टि की गई की रक्षामंत्री को किया गया ट्वीट फर्जी अकाउंट से है। इस पर कार्रवाई करते हुए ट्विटर ने इसे सस्पेंड कर दिया है।

ट्विटर पर अभिनंदन के नाम से बनाए गए अकाउंट 27 फरवरी से बनना शुरू हुए। इसी दिन अभिनंदन ने मिग-21 से पाकिस्तान के विमान एफ-16 का पीछा करते हुए मार गिराया था। और खुद पाकिस्तान की सरहद में पहुंच गए थे। पाकिस्तान आर्मी ने उन्हें वहां हिरासत में ले लिया था। इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर उनके नाम से फर्ज़ी अकाउंट बनने का सिलसिला शुरू हुआ।  हमारी जांच में इनमें से कोई भी अकाउंट अभिनंदन का नहीं है।


India Check की अपील

आप सभी लोगों से अपील हैं कि सोशल मीडिया पर इस समय फेक न्यूज़ की भरमार है।किसी भी पोस्ट को बिना वेरिफाई किए शेयर औऱ फॉरवर्ड ना करें।खासकर पुलवामा के बाद भारत -पाकिस्तान के बीच तनाव को लेकर झूठी खबरें, वीडियो औऱ तस्वीर वायरल हो रहीं है। जिससे लोग कंफ्यूज़ होते हैं और गलत धारणाएं बनती हैं। सुरक्षा की दृष्टि से भी ये बड़ा खतरा साबित हो सकती हैं।


निष्कर्ष

दावा अभिनंदन ने अपने ट्विटर के ज़रिए रक्षा मंत्री को धन्यवाद कहा

दावा करने वाले – ट्विटर अकाउंट

दावे की सच्चाई- ये दावा गलत है। विंग कमांडर अभिनंदन के नाम से बनाए गए ट्विटर अकाउंट फर्ज़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here