डिज़िटल पासपोर्ट की ये डिज़ाइन भारत सरकार की नहीं है

पासपोर्ट की ये डिज़ाइन एक निजी कांसेप्ट है

0
27
पासपोर्ट का ये डिज़ाइ सरकार ने नहीं जारी किया

सोशल मीडिया पर नए डिजिटल पासपोर्ट के नाम से एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर को भारत के नए पासपोर्ट की तस्वीर बताया जा रहा है।स्मार्ट कार्ड की तरह के इस कार्ड के बारे में दावा किया जा रहा है कि अब इस तरह के पासपोर्ट मिलेंगे। खासतौर से फेसबुक औऱ व्हाटसएप पर इसे शेयर किया जा रहा है।

नमो फॉर मुंबई के अलावा कई फेसबुक पेजों पर इसे शेयर किया गया। कुछ निजी फेसबुक यूज़र्स ने भी इसे पोस्ट किया।

इसे भी पढ़ें

राजनैतिक पोस्ट को सोशल मीडिया शेयर करने पर रोक की फर्ज़ी नोटिस


डिज़िटल पासपोर्ट की सच्चाई

रिवर्स इमेज सर्च के ज़रिए हमें “The Startup—Medium” नामका एक ब्लॉग मिला जिस पर 17 फऱवरी को एक लेख में ये तस्वीरे दिखाई देती हैं। इस लेख की हेडलाइन है ‘The Passport-Concept’ और इसके लेखक हैं सिद्धांत गुप्ता। सिद्धांत पेशे से इंजीनियर हैं। उन्होने पासपोर्ट की डिज़ाइन का सुझाव दिया था। ये डिज़ाइन उनके द्धारा ही तैयार किया गया है। इसमें उन्होने एक स्मार्ट कार्ड का कॉसेप्ट दिया है जिसमें एक ही कार्ड सभी अन्य ज़रूरी कार्ड जैसे लाइसेंस, वोटर आईडी आदि के लिए इस्तेमाल हो सके। ये उन्होने अपने मन से बनाया है। सरकार या किसी अन्य एजेंसियों नें उनसे मांगा नहीं है।

पासपोर्ट के कॉंसेप्ट
पासपोर्ट के नए कॉंसेप्ट पर लेख

हालांकि भारत सरकार चिप लगे ई-पासपोर्ट लाने पर काफी दिन से विचार कर रही है।  और इस साल 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन में इसकी घोषणा भी की थी। मीडिया में ई-पासपोर्ट के बारे में काफी जानकारी दी गई थी। इसके अनुसार ई-पासपोर्ट में चिप लगी होगी जिसमें सारी जानकारी स्टोर होगी। इसके अलावा इस पर आवेदक के ़िड़िटल सिग्नेचर होंगे। औऱ भी फीचर बताए गए हैं।


निष्कर्ष

दावा- भारत सरकार का नया डिज़िटल पासपोर्ट

दावा करने वाले- फेसबुक यूजर्स

दावे का सच- झूठा है दावा


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here