क्या भीम आर्मी के अध्यक्ष चंद्रशेखर ने भारत को जलाने की बात कही?

0
131

भीम आर्मी के अध्यक्ष चंद्रशेखर का एक बयान कुछ चैनलों पर चलने के बाद वायरल हो गया है । ज़ी न्यू़ज़ ने कहा कि चंद्रशेखऱ ने मुज़फ्फरनगर के पुरकाजी क्षेत्र में शनिवार को एक जनसभा को सम्बोधित करने के दौरान कहा “जितनी भीड़ यहां खड़ी है, उसे सिर्फ एक बार मेरे इशारे का इंतजार है, अगर हम भारत बंद करना जानते हैं, तो हम भारत को जलाना भी जानते हैं, हमारे सब्र का इम्तिहान नहीं लिया जाए, एक सीमा होती है उत्पीड़न की भी।”

https://twitter.com/ZeeNewsHindi/status/1091721983606378496

इस खबर को टीवी 18 ने भी चलाया। इसके बाद सोशल मीडिया पर हंगामा हो गया। तमाम ट्विटर यूजर्स इस खबर को लेकर चंद्रशेखर के खिलाफ हमलावर हो गए।

https://twitter.com/AnupamSinghh/status/1092017567391145984

लेकिन इसके बाद चंद्रशेखर ने कई ट्वीट करके कहा कि उनके खिलाफ ग़लत ख़बर चलाई जा रही है। उन्होने भारत को जलाने की नहीं बल्कि भारत को चलाने की बात कही है। उन्होने अपने भाषण का एक लिंक भी ट्वीट किया।

हमने चंद्रशेखर के ट्वीट किए गए लिंक के अलावा भी यूट्यूब पर पोस्ट किए गए उनके वीडियो का अध्ययन किया।इस भाषण को अलग अलग तरीकों से सुनने से जो समझ में आया वो ये कि ‘जलाने’ और ‘चलाने’ में बहुत मामूली सा अंतर है। पहली बार में ये लगता है जैसे भारत को जलाने की बात हो रही है। लेकिन कई बार स्लो मोशन में सुनने पर ‘च’ की साउंड लगती है यानि भारत को चलाने की बात हो रही है। इसे सुनकर किसी को भी कंफ्यूज़न हो सकता है। नीचे दिए गए वीडियो में आप 3:18 से भाषण के इस अंश को सुन सकते हैं।

https://youtu.be/8iKT21CuGsk

चुंकि चंद्रशेखर ने खुद ये बात कही है कि उन्होने भारत को जलाने की बात नहीं बल्कि चलाने की बात कही है औऱ हर संभव तरीके से सुनने के बाद ‘ज’ औऱ ‘च’ का स्वर साफ नहीं है। इसलिए हम संदेह का लाभ चंद्रशेखऱ को देना चाहेंगे। औऱ ज़ी न्यूज़ और टीवी 18 से आग्रह करेंगे कि वो इस ख़बर को हटा लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here