झूठा है सियालकोट LoC पर गन फायरिंग का पाकिस्तानी वीडियो

0
24
पाकिस्तान सोशल मीडिया का गन फायरिंग का झूठा वीडियो

पाकिस्तान के सोशल मीडिया पर एक वीडियो पिछले एक हफ्ते से वायरल है। कहा जा रहा है कि ये सियालकोट एलओसी का वीडियो है। ये वीडियो रात में गन फायर का है। इसे 26 औऱ 27 फरवरी को पोस्ट किया गया है। यानि भारत ने जिस दिन पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक किया उसके ठीक बाद। फेसबुक औऱ यूट्यूब पर इस वीडियो को अब तक लाखों लोग देख चुके हैं। वीडियो के साथ एक कैप्शन है ‘current situation at Sialkot loc’ या  ‘current situation on Pakistan india border’

वीडियो में लगातार फायरिंग की जा रही है और अंधेरे में आग की लौ ऊपर से गिरती दिखाई देती है। ‘हम हैं पाक’ नाम से इसे यूट्यूब पर पोस्ट किया गया है। इस एक पोस्ट को 57000 से ज्यादा लोग अब तक देख चुके हैं। इसी वीडियो को बहुत सारे यूजर्स ने पोस्ट किया है। इसलिए देखने वालों की संख्या कई गुना ज़्यादा होगी। यूट्यूब औऱ फेसबुक दोनों पर। देखने वालों की संख्या लाखों में है।

इसे भी पढ़िए

क्या मिकी माउस की उत्पत्ति का आधार नस्लवाद है?

सच कैसे पता लगा?

 वीडियो के स्क्रीन शाट्स औऱ कुछ की-वर्डस के ज़रिए हमने रिवर्स इमेज सर्च किया तो सारी हकीकत सामने आ गई। परिणाम से पता चला कि ये वीडियो 2017 से इंटरनेट पर है। 5 जुलाई 2017 के हमें कई वीडियो मिले जो बिल्कुल वैसे ही हैं जो 26 फरवरी 2019 को पोस्ट किए गए। नीचे आप स्क्रीन शॉट के ज़रिए इन दोनों की तुलना देख सकते हैं। बायीं तरफ 26 फरवरी 2019 के वीडियो का स्क्रीन शाॉट है औऱ दाहिनी तरफ 5 जुलाई 2017 का।

5 जुलाई 2017 का वीडियो आप यहां देख सकते हैं। ‘Pakistan army shows fire power ‘इसका कैप्शन है।

सीमा पर भारत पाकिस्तान के बीच फायरिंग की घटनाएं होती रहती हैं। लेकिन ये वीडियो गुमराह करने वाला औऱ झूठा है।  

निष्कर्ष

 दावा- सियालकोट एलओसी पर गन फायरिंग का वीडियो

दावा करने वाले- पाकिस्तान का सोशल मीडिया

सच- दावा झूठा है

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here