क्या मिकी माउस की उत्पत्ति नस्लवाद के कैरिकेचर के आधार पर हुई?

वाल्ट डिज़नी के मिकी माउस पर नस्लवाद का आरोप वायरल

0
30
comparing micky mouse with racist caricature
मिकी माउस की तुलना नस्लवादी कैरिकेचर से

मिकी माउस से आप सभी परिचित होंगे। दुनिया भर में मशहूर ये कार्टून कैरेक्टर कुछ गलत वजहों से सोशल मीडिया पर थोड़े दिन पहले वायरल हुआ। एक पोस्ट शेयर की गई जिसमें कहा गया कि मिकी माउस की उत्पत्ति jigaboo नाम के एक कैरेक्टर के आधार पर की गई थी। jigaboo का इस्तेमाल काले लोगों का मज़ाक उड़ाने के लिए किया जाता है। यानि मिकी माउस को नस्लवाद से जोड़ने की कोfशश की गई। 4 फऱवरी 2019 को ये पोस्ट शेयर की गई थी। तस्वीर में अपमानित करने वाले कैरेक्टर सैंबो को मिकी माउस की तरह के कपड़े पहनाकर लोकप्रिय कार्टून मिकी माउस से तुलना की गई है। तस्वीर के साथ एक कैप्शन है जो अग्रेज़ी में है।

“RACISM..Mickey mouse was a remake of a character named jigaboo who was made to mock black people..And I use to like Mickey Mouse smh (shaking my head)”.

मिकी माउस और जिगाबो,MICKY MOUSE,JIGABOO,racist slur

इसका हिंदी अनुवाद है नस्लवाद…”jigaboo नाम के चरित्र के आधार पर mickey mouse को बनाया गया था जो काले लोगों का मज़ाक उड़ाने के लिए जाना जाता था….औऱ मैं मिकी माउस को आमतौर पर पसंद करता हूं”

इसे फेसबुक पर kavachi ausar नाम के यूज़र ने शेयर कियाहै। दुनिया भर मे लोगो ने इस पोस्ट को 9500 बार शेयर किया है। इस पोस्ट को अब तक लोग शेयर कर रहे हैं अलग-अलग कैप्शन के साथ।

TRUE STORYMICKEY MOUSE WAS A REMAKE OF A CHARACTER NAMED JIGABOO WHO WAS MADE TO MOCK MELONATED PEOPLE

Posted by Time is God on Thursday, February 28, 2019

This is the True storyDo you know Mickey mouse was a remake of a character named JIGABOO who was made to mock Black…

Posted by John Senona on Sunday, March 3, 2019

मिकी माउस को बनाने वाले वाल्ट डिज़नी जिनकी मौत 1966 में हो गई उन पर नस्लवादी होने के आरोप भी कुछ लोग लगा रहे हैं।

ये भी पढ़ें

लंदन के चाय वाले की दुकान पर अभिनंदन की फोटो का सच


सच्चाई क्या है ?


वायरल कैरिकेचर कहां से आया?

वायरल हुई तस्वीर को गूगल इमेज सर्च कराने पर अफ्रीकन अमेरिकन पेंटर Michel Ray Charles की पेंटिंग का परिणाम मिलता है। जिसमें बिल्कुल ऐसा ही एक कैरिकेचर नज़र आता है जो फेसबुक पर वायरल हुआ है। forever free नाम दिया गया है इस कलेक्शन है।

A caricature by american painter Michel Ray Charles in 1994

Charles का एक औऱ कलेक्शन देखने पर मिकी माउस से मिलती जुलती कुछ पेंटिंग्स  की झलक नज़र आ सकती है।लेकिन 1994 से पहले हाल ही में वायरल हुआ कैरिकेचर नहीं दिखाई देता है।माइकल चार्लस ने अपनी पेंटिंग्स में अमेरिकी संस्कृति में नस्लवाद के इतिहास को दिखाने की कोशिश की है।

कुछ औऱ सर्च करने पर jigaboo के विषय में जानकारी मिलती है।इस शब्द का इस्तेमाल अफ्रीकन अमेरिकियों को अपमानित करने के लिए किया जाता था। यानि यह एक racist slur है जिसे काफी पहले इस्तेमाल किया जाता था।


मिकी माउस की उत्पत्ति

वाल्ट डिज़नी फैमिली म्यूज़ियम  वेबसाइट के अनसार 1948 में मिकी माउस के बारे में वाल्ट डिज़नी ने लिखा है। डिज़नी कहते हैं कि 20 साल पहले मैनहटन से हॉलीवुड की ट्रेन यात्रा के दौरान मेरे दिमाग में ये आइडिया आया था। ‘द बर्थ ऑफ ए माउस’ के शीर्षक से लिखे एक आर्टिकल में ये पूरी कहानी लिखी गई है।

दावे में इस्तेमाल किये गए कैरिकेचर को सबसे पहले 994 में देखा गया जबकि मिकी माउस की उत्पत्ति 1928 में हुई थी।

निष्कर्ष

दावा – मिकी माउस की उत्पत्ति नस्लवाद के एक कैरिकेचर के आधार पर की गई

दावा करने वाले- फेसबुक यूज़र

सच- दावा गलत है। मिकी माउस 1928 में बनाया गया था जबकि वायरल कैरिकेचर 1994 में सबसे पहले दिखाई दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here