Fact Check:लंदन के ‘chaiiwala’ पर अभिनंदन की तस्वीर का सच

लंदन के रेस्त्रां के साइनबोर्ड पर अभिनंदन की तस्वीर सोशळ मीडिया पर वायरल

0
50
पहचानों कौन सा 'CHAIWALA' असली है?

विंग कमांडर अभिनंदन पूरी दुनिया में लोक्रप्रिय हो रहे हैं। इसका एक उदाहरण है एक तस्वीर जो सोशल मीडिया पर धूम मचा रही है। ये तस्वीर है लंदन के एक रेस्त्रां की जिसमें अभिनंदन की स्केच की गई  फोटो लगी दिख रही है। ट्विटर औऱ फेसबुक पर इसे खूब शेयर किया जा रहा हैं। एक ट्विटर यूज़र तस्वीर को पोस्ट करने के साथ संदेश लिखते हैं Craze of wing commander #Abhinandan in UK#chaiiwala Walthamstow, London, UK.

ट्विटर पर बहुत सारे यूजर्स ने इस तस्वीर को पोस्ट किया है। इसे आप यहां देख सकते हैं। फेसबुक पर भी इसे शेयर किया जा रहा है। एक यूज़र ने लिखा है ”ब्रिटेन में मोदी के एक प्रशंसक ने अपनी कॉफीशॉप का नाम “चायवाला” रखा है और उसे विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर के साथ चार चाँद लगा दिए” |

ये भी पढ़िए

क्या प्रधानमंत्री के साथ इस तस्वीर में अभिनंदन की पत्नी और बेटा है?

abhinandan in uk, chaiiwala, abhinandan on 'chaiiwala' signboard,लंदन

इस पोस्ट को 1700 बार शेयर किया जा चुका है। WE SUPPORT NARENDRA MODI फेसबुक पेज पर इसे शेयर किया गया है। आप इस पोस्ट को यहां भी देख सकते हैं।


सच्चाई कैसे पता लगाई ?

हमने गूगल पर सर्च करके लंदन में इस रेस्त्रां का पता लगाया। chaiiwala नामका रेस्त्रां लंदन में है। रेस्त्रां की वेबसाइट भी है जहां से हमें उनका ईमेल एड्रेस मिल। मेल करके हमने उनसे पूछा कि क्या उन्होने अभिनंदन की कोई फोटो अपने रेस्त्रां के साइन बोर्ड में लगाया है।थोड़ी देर बाद ही उनका जवाब आया जिसमें उन्होने इस बात से इंकार किया। chaiiwala के ट्विटर अकाउंट से रेस्त्रां का एक वीडियो भी पोस्ट किया गया है जिसमे कहीं अभिनंदन की फोटो नहीं है।


निष्कर्ष

दावा- लंदन के chaiwala  रेस्त्रां ने अपने साइन बोर्ड पर विंग कमांडर अभिनंदन की फोटो लगाई

दावा करने वाले- फेसबुक और ट्विटर यूज़र

सच- यह दावा गलत है। तस्वीर को फोटोशॉप किया गया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here