FACT CHECK:वीडियो गेम को एयर स्ट्राइक का वीडियो बताकर किया वायरल

वीडियो गेम का वीडियो वायरल

0
77
मिलेट्री एक्शन का पुराना वीडियो गेम

भारत ने आज तड़के पाकिस्तान के भीतर एयर स्ट्राइक करके बालकोट में एक बड़े आतंकवादी ट्रेनिंग कैंप को ध्वस्त कर दिया। इस एयर स्ट्राइक के वीडियो का दावा करने वाले कई पोस्ट सोशल मीडिया और व्हाटसएप पर वायरल हैं

सबमें ये दावा किया गया है कि यह भारतीय हमले का वीडियो है।


सच क्या है?

invid tool टूल में वीडियो को डालने के बाद मिली तस्वीरों को रिवर्स इमेज सर्च के ज़रिए खोजा गया। इस खोज में इसी तरह का एक वीडियो मिला जिसका टाFटल है ”Really short engagement ( ft Taliban)-Apache gunner FLIR#6 Arma2”

यह एक वीडियो गेम है जिसे हवाई सैन्य हमले की तरह दर्शाया गया है। इस वीडियो के विवरण में लिखा है , “Gunner perspective in the US Army Apache during battle, using FLIR camera with M230 sound mod. Like real life. Become part of the CREW

9 जुलाई 2015 को अपलोड किया गया ऑरिजनल वीडियो

इस विवरण से साफ है कि इसे सैन्य कार्रवाई की तरह दिखाने के लिए विशेष तरह से कैमरे औऱ साउंड का इस्तेमाल करके बनाया गया है ताकि ये वास्तविक लगे।

भारतीय सेना और सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक वीडियो जारी नहीं किया गया है। सुरक्षा के लिहाज़ से ऐसे किसी वीडियो को शेयर या फारवर्ड करना गलत है। विदेश मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि की है कि “12 मिराज -2000 लड़ाकू जेट ने पाकिस्तान के भीतर 1000 किलो के बम गिराए। जिसमें जैश-ए–मोहम्मद का बालकोट में चल रहा आतंकवादियों का सबसे बड़ा ट्रेनिंग कैंप तबाह हो गया। पूरी कार्रवाई में 19 मिनट लगे। इस कार्रवाई में बड़ी संख्या में आतंकवादी मारे गए।”


निष्कर्ष

Read more at:
//economictimes.indiatimes.com/articleshow/68165466.cms?utm_source=contentofinterest&utm_medium=text&utm_campaign=cppst

दावा-पाकिस्तान पर भारतीय एयर फोर्स के हमले का वीडियो

दावा करने वाले- सोशल मीडिया यूजर्स, व्हाट्सएप यूजर्स

सच- ये दावा गलत है। ये वीडियो गेम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here