योगी के मेरठ दौरे के दौरान बुजुर्ग के खाट लगाकर मिलने से रोकने का दावा गलत है-FACT CHECK

कांग्रेस के कई ट्विटर हैंडल्स से यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ का एक वीडियो पोस्ट किया जा रहा है. जिसके बारे में गुमराह करने वाला दावा किया जा रहा है. वीडियो में मुख्यमंत्री कुछ लोगों को साथ हैं. इनमे पुलिसकर्मी भी हैं. मुख्यमंत्री कुछ दूर से एक बुजुर्ग से बात करते हैं. वो बुजुर्ग से कहते है कि मास्क लगाइये. इस दौरान वो बुजुर्ग के हाथ भी जोड़ते हैं. खास बात है मुख्यमंत्री के आगे रास्ते में खड़ी हुई एक खाट है जिसके पहले ही रुककर योगी बुजुर्ग से बात करते हिए देखे जा सकते  है. इसी चारपाई को लेकर ये वीडियो वायरल है. दावा किया जा रहा है बुजुर्ग ने मुख्यमंत्री के कहने के बावजूद रास्ता नहीं खोला. कांग्रेस नेता पीएल पूनिया ने वीडियो पोस्ट करके तंज किया ”यूपी में जनता ने योगी जी की खाट खड़ी करके स्वागत करना शुरू कर दिया है”

अभिनेत्री और कांग्रेस नेता नगमा ने भी इसे पोस्ट करके दावा किया ”जनपद मेरठ के बिजौली गांव में एक बीजेपी विरोधी बुजुर्ग ने मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी को अपनी गली में जाने से रोक दिया. मुख्यमंत्री के लाख इसरार करने पर भी बुजुर्ग ने रास्ता नहीं खोला औऱ योगी जी को वापस जाना पड़ा”

कुछ औऱ कांग्रेस नेताऔं और पार्टी के अलग-संगठनों के पोस्ट आप यहां,यहां और यहां देख सकते हैं.

ये भी पढ़िए

क्या केरल में एक ईसाई दपंति ने एंबुलेंस में जाने से इसलिए मना कर दिया कि उसमें हनुमान का स्टीकर लगा था ?

फैक्ट चेक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को मेरठ के दौरे पर थे. इस दौरान उन्होने बिजौली गांव में कोरोना संक्रमित परिवार का हालचाल भी लिया. वायरल वीडियो इसी गांव का है. मेरठ पुलिस ने वायरल वीडियो के बारे में किए जा रहे दावे को गलत बताया है. पुलिस की तरफ से यूपी यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष ओमवीर यादव के ट्वीट पर जवाब कहते हुए कहा ”आपका सोशल मीडिया पर किया गया ये पोस्ट पूर्ण रूप से निराधार और भ्रामक है और अफ़वाह फैलाने की श्रेणी में आता है. मुख्यमंत्री ने बिजौली ग्राम जनपद मेरठ में कंटेनमेंट ज़ोन में कोविड पीड़ित परिवार के सदस्य से मिलकर उनका हालचाल लिया है.. कंटेनमेंट ज़ोन होने की वजह से गली में खाट रखी है और रस्सी बंधी है. इसलिए अफवाह ना फैलाएं अन्यथा उचित वैधानिक कार्रवाई होगी.”

हिन्दुस्तान अखबार को मेरठ के एसएसपी अजय साहनी ने बताया ”मुख्यमंत्री पैदल जिस गली में गए, वह कंटेनमेंट जोन है. कंटेनमेंट जोन से लोग बाहर न निकलें, इसलिए पुलिस ने खुद चारपाई खड़ी की थी। वीडियो में जो बुजुर्ग दिख रहे हैं, मुख्यमंत्री ने उनसे हाल-चाल पूछा. मुख्यमंत्री खुद पैदल चलकर इस गली तक आए. वीडियो में साफ दिख रहा है कि लोग मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जयकारे लगा रहे हैं। इससे स्पष्ट है कि वहां कुछ नहीं हुआ.” एसएसपी ने कहा ”वीडियो को गलत तरीके से वायरल किया जा रहा है। इसकी जांच की जा रही है.”

Gyan Srivastava

Recent Posts

Fact-Check : क्या हमास का समर्थन करने वाले केरल के लोगों ने इटली के झंडे लेकर पैदल मार्च किया ? सच यहां जानें

7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी उग्रवादी संगठन हमास के द्वारा इजराइल पर हमला किए जाने के…

7 months ago

Fact-Check : इजरायल-फिलीस्तीन संघर्ष के बाद सोशल मीडिया पर आई वायरल वीडियो की बाढ़, वायरल वीडियो का सच जानें !

Israel-Philistine Conflict Viral Video : 7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी उग्रवादी संगठन हमास के द्वारा इजराइल…

7 months ago

Fact-Check : दैनिक जागरण ने भारतीय सेना के द्वारा पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक किये जाने की फेक न्यूज़ प्रकाशित की

मंगलवार को ‘दैनिक जागरण’ ने राष्ट्रीय संस्करण में पहले पृष्ठ पर ‘भारत ने पाकिस्तान पर फिर की…

9 months ago

Fact-Check : दरभंगा एम्स पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दावा गलत, एम्स निर्माण के लिए अभी जगह तय नहीं हुई

12 अगस्त 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पश्चिम बंगाल…

9 months ago

Fact-Check : असंबंधित विरोध प्रदर्शन की पुरानी तस्वीरें हरियाणा हिंसा से जोड़कर शेयर की गईं

हरियाणा में नूंह हिंसा में अबतक 83 एफआईआर दर्ज, 159 लोग गिरफ्तार किये जा चुके…

10 months ago