Fact-Check : इजरायल-फिलीस्तीन संघर्ष के बाद सोशल मीडिया पर आई वायरल वीडियो की बाढ़, वायरल वीडियो का सच जानें !

Israel-Philistine Conflict Viral Video : 7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी उग्रवादी संगठन हमास के द्वारा इजराइल पर हमला किए जाने के बाद आतंकवादियों की घुसपैठ और हजारों रॉकेटों की गोलीबारी के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हैं। इस दौरान कुछ वीडियो ऐसे भी हैं, जो पुराने हैं और उनका वर्तमान संघर्ष से कोई लेना-देना नहीं है। हमने अपनी फैक्ट रिपोर्ट में कुछ ऐसे ही वीडियो की जांच की है।

वीडियो -1

एक वीडियो में बड़ी सी इमारत पर हमला किया जा रहा है। एक एक्स यूजर ने इसे शेयर करते हुए लिखा, इज़राइल ने ‘ऑपरेशन आयरन स्वोर्ड्स’ की घोषणा की, हजारों की संख्या में लोग बुलाए गए हैं, हमास के आंतरिक मंत्रालय(interior ministry) की इमारत पर पहला बड़ा जवाबी हवाई हमला शुरू किया 

वायरल वीडियो -1 का सच

 वीडियो के कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च करने पर हमें ‘वॉयस ऑफ अमेरिका’ यूट्यूब चैनल पर 13 मई, 2023 को अपलोड किया गया, एक वीडियो मिला, जिसका शीर्षक था ‘इजरायली स्ट्राइक हिट्स हाउस इन नॉर्दर्न गाजा’। इसमें बताया गया कि इजरायली सेना द्वारा इस्लामिक जिहाद कमांडर मोहम्मद अबू अल अत्ता के अपार्टमेंट पर बमबारी के बाद इस्लामिक जिहाद विद्रोहियों ने दक्षिणी इजरायल की ओर रॉकेट लॉन्च किए थे।

इसके अलावा एपी आर्काइव ने भी उसी जानकारी के साथ उस समय एक वीडियो चलाया था। साफ है कि इजरायली सेना द्वारा गाजा पर हमले का वायरल वीडियो अभी का नहीं बल्कि करीब चार महीने पुराना है।

वीडियो – 2

इजराइल और फिलिस्तीन के बीच बढ़ती हिंसा के बीच एक वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया गया है कि इस्लाम की तीसरी सबसे पवित्र मस्जिद पर इजराइल ने बमबारी की है।

वायरल वीडियो -2 का सच

हमने वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें, यही वीडियो 8 जून 2014 को एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला, चैनल के मुताबिक यह उवैस अल-क़रनी नाम की मस्जिद का वीडियो है, जो सीरिया के रक्का शहर में है,  इसे 2014 में आतंकवादी समूह आईएसआईएस ने ध्वस्त कर दिया था।

इसके अलावा रॉयटर्स ने भी मस्जिद को ध्वस्त किए जाने की घटना रिपोर्ट की थी। 

वीडियो 3

तीसरे वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि भारी-भरकम भीड़ में कुछ लोग, एक लड़की के कपड़ों में आग लगाकर पीछे धकेल देते हैं, लड़की के चीख-पुकार के बावजूद भी कोई उसे बचाने के लिए आगे नहीं आता।

एक एक्स यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, यह रेइम में नेचर फेस्टिवल में इजरायली लड़की पर अत्याचार करने वाले हमास के जिहादी आतंकवादियों का शैतानी चेहरा है।

https://twitter.com/edrormba/status/1711749396482679093?t=EhRdGFjMMj7g5kj8vr6uog&s=19

वायरल वीडियो -3 का सच

हमने इनविड टूल की मदद से वायरल वीडियो से की-फ्रेम्स को निकालकर, गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। इस दौरान हमें मई 2015 की CNN की एक रिपोर्ट मिली। 

रिपोर्ट के मुताबिक यह वीडियो, ग्वाटेमाला के रियो ब्रावो गांव में 16 साल की एक लड़की को पीटने और जलाकर मारने का है।

निष्कर्ष

indiacheck ने अपनी पड़ताल में इजरायल-फिलीस्तीन कॉन्फ्लिक्ट के दौरान तमाम वायरल वीडियो को भ्रामक पाया है। ये वीडियो, दोनों देशों के वर्तमान संघर्ष में आग में घी डालने का काम कर रहे हैं।

Indiacheck

Recent Posts

Fact-Check : क्या हमास का समर्थन करने वाले केरल के लोगों ने इटली के झंडे लेकर पैदल मार्च किया ? सच यहां जानें

7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी उग्रवादी संगठन हमास के द्वारा इजराइल पर हमला किए जाने के…

7 months ago

Fact-Check : दैनिक जागरण ने भारतीय सेना के द्वारा पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक किये जाने की फेक न्यूज़ प्रकाशित की

मंगलवार को ‘दैनिक जागरण’ ने राष्ट्रीय संस्करण में पहले पृष्ठ पर ‘भारत ने पाकिस्तान पर फिर की…

9 months ago

Fact-Check : दरभंगा एम्स पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दावा गलत, एम्स निर्माण के लिए अभी जगह तय नहीं हुई

12 अगस्त 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पश्चिम बंगाल…

9 months ago

Fact-Check : असंबंधित विरोध प्रदर्शन की पुरानी तस्वीरें हरियाणा हिंसा से जोड़कर शेयर की गईं

हरियाणा में नूंह हिंसा में अबतक 83 एफआईआर दर्ज, 159 लोग गिरफ्तार किये जा चुके…

10 months ago