Fact-Check : दैनिक जागरण ने भारतीय सेना के द्वारा पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक किये जाने की फेक न्यूज़ प्रकाशित की

मंगलवार को ‘दैनिक जागरण’ ने राष्ट्रीय संस्करण में पहले पृष्ठ पर ‘भारत ने पाकिस्तान पर फिर की सर्जिकल स्ट्राइक‘ शीर्षक के साथ एक खबर प्रकाशित की. यह खबर गगन कोहली द्वारा रिपोर्ट की गई. खबर में कहा गया कि, ‘सेना ने राजौरी-पुंछ में ढाई किलोमीटर अंदर जाकर आतंकियों के चार लॉन्चिंग पैड तबाह किए गए और सात से आठ आतंकियों की मौत हुई. गुलाम जम्मू-कश्मीर के कोटली क्षेत्र में आतंकियों के शिविरों पर बड़ी कारवाई की गयी. आगे कहा गया कि 12 से 15 सैनिक शनिवार रात को ही सीमा पार चले गये थे जोकि सकुशल लौट आयें हैं.

दैनिक जागरण ने इस शीर्षक के साथ ऑनलाइन समाचार भी प्रकाशित किया.

आर्काइव

क्या है खबर की सच्चाई ?

 प्रेस सूचना ब्यूरो के फैक्ट चेक संस्थान, पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्विटर पर इस दावे का खंडन किया, जिसमें कहा गया कि भारतीय सेना के द्वारा पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिए जाने की जागरण की खबर झूठी है. रक्षा मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि 21 अगस्त को जनरल एरिया हमीरपुर में घुसपैठ की कोशिश को सेना द्वारा नाकाम किया गया और यह घटना सर्जिकल स्ट्राइक नहीं थी.

सेना ने क्या कहा ?

इंडिया टीवी और नवभारत टाइम्स ने रिपोर्ट प्रकाशित कर बताया कि, सेना ने मीडिया में आई सर्जिकल स्ट्राइक की खबर का खंडन किया है. डिफेंस पीआरओ ने एक बयान में कहा, “सर्जिकल स्ट्राइक के संबंध में एक खबर प्रकाशित की गई है. मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि राजौरी-पुंछ में ऐसा कोई ऑपरेशन नहीं किया गया है. कल घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया गया था, जिसके लिए एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई है.”

सेना के अनुसार, “22 अगस्त की सुबह, सतर्क सैनिकों ने दो आतंकवादियों को बालाकोट सेक्टर के हमीरपुर क्षेत्र में खराब मौसम, घने कोहरे, घने पत्ते और ऊबड़-खाबड़ जमीन का उपयोग करके नियंत्रण रेखा पार करने का प्रयास करते हुए देखा.” सेना को भारी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद आदि मिले हैं. सेना ने 1 एके 47, 2 मैगजीन, 30 राउंड गोलियां, 2 हथगोले और पाकिस्तान में बनी एक दवा शामिल हैं.

दैनिक जागरण ने खबर अपडेट की

दैनिक जागरण ने अपनी मूल खबर को अपडेट कर लिया है. खबर से “सर्जिकल स्ट्राइक” जैसे शब्दो को हटा लिया है. अब इस खबर का शीर्षक है, ”सेना ने सर्जिकल स्‍ट्राइक से किया इन्‍कार, कहा- घुसपैठ की कोशिश थी, उसे विफल बनाया गया” वहीँ खबर के लेखक गगन कोहली ने न्यूज़लॉन्ड्री को बताते हुए यह दावा किया कि, उनकी खबर 101 प्रतिशत सही है और वह सबूत मांगे जाने पर फोटो और वीडियो पेश कर देंगे.

जागरण इंग्लिश ने एक रिपोर्ट प्रकाशित करते हुए बताया कि, “रक्षा मंत्रालय ने भारत के द्वारा पाकिस्तान पर एक और सर्जिकल स्ट्राइक करने वाले दावे को खारिज कर दिया है”.

द हिंदू की एक रिपोर्ट के मुताबिक , भारतीय सेना ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में एलओसी के पास दो आतंकवादियों को मार गिराया और घुसपैठ की कोशिश भी नाकाम की.

निष्कर्ष

indiacheck ने अपनी पड़ताल में दैनिक जागरण की खबर को झूठा पाया है. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, भारतीय सेना ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में एलओसी के पास दो आतंकवादियों को मार गिराया और घुसपैठ की कोशिश को नाकाम किया था.

दावा – भारतीय सेना ने एक बार फिर की पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक, राजौरी-पुंछ में ढाई किलोमीटर अंदर जाकर आतंकियों के चार लॉन्चिंग पैड तबाह किए गए जिसमें सात से आठ आतंकियों की मौत हुई

दावा किसने किया – दैनिक जागरण ने

सच – दावा झूठा है

Pratayksh Mishra

Recent Posts

Fact-Check : क्या हमास का समर्थन करने वाले केरल के लोगों ने इटली के झंडे लेकर पैदल मार्च किया ? सच यहां जानें

7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी उग्रवादी संगठन हमास के द्वारा इजराइल पर हमला किए जाने के…

7 months ago

Fact-Check : इजरायल-फिलीस्तीन संघर्ष के बाद सोशल मीडिया पर आई वायरल वीडियो की बाढ़, वायरल वीडियो का सच जानें !

Israel-Philistine Conflict Viral Video : 7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी उग्रवादी संगठन हमास के द्वारा इजराइल…

7 months ago

Fact-Check : दरभंगा एम्स पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दावा गलत, एम्स निर्माण के लिए अभी जगह तय नहीं हुई

12 अगस्त 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पश्चिम बंगाल…

9 months ago

Fact-Check : असंबंधित विरोध प्रदर्शन की पुरानी तस्वीरें हरियाणा हिंसा से जोड़कर शेयर की गईं

हरियाणा में नूंह हिंसा में अबतक 83 एफआईआर दर्ज, 159 लोग गिरफ्तार किये जा चुके…

10 months ago