क्या मोदी को थप्पड़ मारने की ममता ने धमकी दी?

ममता ने मोदी को थप्पड़ मारने की बात कही या लोकतंत्र का थप्पड़ मारने का बयान दिया?

0
48
ममता के थप्पड़ वाले बयान का फैक्ट चेक

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को थप्पड़ मारना चाहती हैं। ये बात उन्होने पीएम के उस बयान पर दी जिसमें उन्होने टीएमसी को तोलेबाज यानी संगठित रुप से जबरन पैसा वसूलने वाली पार्टी बताया था। ममता के हवाले से ये बयान कई न्यूज़चैनलों और अखबारों की वेबसाइट पर चलाया गया।

इसके अलावा भी कई चैनलों ने चलाया कि ममता ने कहा कि वो नरेंद्र मोदी को थप्पड़ मारना चाहती हैं। आप यहां और यहां इनके ऑरिजनल ट्वीट देख सकते हैं।

अखबार,टीवी की वेबसाइट पर ममता के थप्पड़ वाले बयान का स्क्रीन शॉट
ममता के बयान का जनसत्ता,जागरण, आजतक की बेबसाइट का स्क्रीन शॉट

कई न्यूज़ पेपर की हेडलाइन्स थी कि ममता ने कहा मैं प्रधानमंत्री को लोकतंत्र का थप्पड़ लगाना चाहती हूं। टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस, टेलिग्राफ के अलावा कईयों में लोकतंत्र के थप्पड़ वाली बात रिपोर्ट की।

ममता के लोकतंत्र का थप्पड़ वाले बयान का स्क्रीन शॉट
ममता बनर्जी के लोकतंत्र के थप्पड़ वाले बयान का स्क्रीन शॉट

लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल को लेकर बीजेपी और टीएमसी के बीच ज़बरदस्त ज़ुबानी जंग चल रही है। भाषा की मर्यादा को किसी को कोई ख्याल नहीं है। दोनों ही तरफ से एकदूसरे को नीचा दिखाने के लिए काफी तीखे हमले किए जा रहे हैं.। हाल ही में प्रधानमंत्री ने ममता बनर्जी पर हमला करते हुए तीन ‘T’ का ज़िक्र उन्होने किया। उन्होने तीन ‘T’ को त्रिणमूल, टोलेबाज औऱ टैक्स बताया। बांग्ला भाषा में टोलेबाज़ी का मतलब होता है संगठित रूप से धमकाकर पैसे की वसूली करना।

पीएम मोदी का तीन ‘T’ वाले बयान का वीडियो

प्रधानमंत्री के इसी हमले का जवाब देते हुए ममता बनर्जी ने थप्पड़ शब्द का प्रयोग किया। लेकिन ममता ने थप्पड़ मारने की बात कही या लोकतंत्र के थप्पड़ की बात कही , इस बात का पता लगाने की कोशिश करते हैं।


ममता का मोदी को थप्पड़ वाले बयान का सच

पुरुलिया के रघुनाथपुर में मंगलवार को ममता बनर्जी ने एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए ये बयान दिया था। हमने इस पूरे भाषण को टीएमसी के ऑफिशियल फेसबुक पेज पर ढूढ़ा तो वहां पार्टी के प्रवक्ता डेरेक ओ ब्रायन के बयान के साथ एक वीडियो अपलोड किया गया गया था। इस वीडियो को आप यहां देख सकते हैं

अपलोड किए वीडियो के नीचे अंग्रेज़ी में लिखे डेरेक के बयान का अनुवाद है…….


इसमें नया क्या है…दिल्ली का कुछ मीडिया जो खुद को राष्ट्रीय मीडिया कहता है फिर गलत साबित हुआ, ममता बनर्जी ने जो कहा वो ये है….


जब नरेंद्र मोदी ने बंगाल में आकर मेरी पार्टी को तोलेबाज कहा तो मैं उनको लोकतंत्र का करारा थप्पड़ मारना चाहती थी

हमने इस पूरे वीडियो को ममता बनर्जी के ऑफियल फेसबुक पेज पर सुना। ममता ने बांगला भाषा मे अपना भाषण दिया है जिसका हिंदी में अनुवाद है…


पैसा मेरे लिए कोई मतलब नहीं रखता है। इसलिए नरेंद्र मोदी जब बंगाल आकर कहते हैं कि ममता बनर्जीं की पार्टी तोलबाज़ों की पार्टी है तो मेरा मन करता है कि मैं उन्हें लोकतंत्र का करारा थप्पड़ मारूं

इस वीडियो को आप 13:30 पर यहां सुन सकते हैं। इसके अलावा न्यूज़ एजेंसी ANI ने भी ममता के बयान को ट्विटर पर शेयर किया । जिसमें ममता बनर्जी कहती हैं मैं नरेंद्र मोदी को लोकतंत्र का करारा थप्पड़ मारना चाहती हूं।

ये भी पढ़ें

क्या अक्षय कुमार ने कभी ये बयान दिया कि वो कनाडा के नागरिक हैं?


निष्कर्ष

ममता बनर्जी औऱ प्रधानमंत्री मोदी के बीच बहुत तीखे और कटु शब्दों का प्रयोग किया जा रहा है। भाषा की मर्यादा का किसी को भी ख्याल नहीं है। हमारे फैक्ट चेक के अनुसार ममता ने ये नहीं कहा कि मैं नरेंद्र मोदी को थप्पड़ मारूंगी बल्कि ये कहा कि मेरा मन नरेंद्र मोदी को लोकतंत्र का करार थप्पड़ मारने का है

दावा- ममता बनर्जी ने कहा मैं नरेंद्र मोदी को थप्पड़ मारना चाहती हूं

दावा करने वाले- कुछ न्यूज़  चैनल्स औऱ अखबार

सच-  ममता बनर्जी ने ये नहीं कहा कि मैं नरेंद्र मोदी को थप्पड़ मारना चाहती हूं

हमारी फैक्ट चेक स्टोरी में अगर आपको कोई गलती नज़र आती है तो आप हमें ज़रूर लिखें। हम अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए पूरी तरह से हमेशा तैयार रहते हैं। आप हमें info@indiacheck.in या indiacheck1.in@gmail.com पर मेल कर सकते हैं। हम एक प्रक्रिया के तहत जांच करेंगे औऱ गलती पाए जाने पर स्टोरी को अपडेट करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here