विकीपीडिया से निकालकर चीन के जनरल रैंक के 56 अफसरों के नाम की लिस्ट गलवान में मारे गए सैनिकों के रूप में वायरल

सोशल मीडिया पर चीनी सैनिकों के नाम की एक और लिस्ट वायरल हैं. लिस्ट में 56 चीनी सैनिकों के नाम हैं जिनके बारे में दावा किया जा रहा है कि ये सभी गलवान घाटी में मारे गए चीनी सैनिक हैं.

फेसबुक पर भी ये लिस्ट वायरल है.

गलवान घाटी में भारत-चीन सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद इस तरह की कई लिस्ट सोशल मीडिया में वायरल हुई हैं. जिसमें नाम के साथ अलग-अलग संख्या में चीनी सैनिकों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है. इससे पहले चीन के मीडिया संगठन ग्लोबल टाइम्स को कोट करते हुए 30 चीनी सैनिकों की एक लिस्ट वायरल हुई थी. दावा किया गया था कि चीन ने मान लिया है कि उसके 30 सैनिक गलवान घाटी में मारे गए.

ट्विटर हैंडल @NewsLineIFE ने भी इस लिस्ट को पोस्ट किया है जिसका आर्काइव्ड वर्जन आप यहां देख सकते हैं. इसका स्क्रीन शॉट नीचे देख सकते हैं. ट्वीट को डिलीट कर दिया गया है.

 इसी ट्विटर हैंडल ने सबसे पहले 5 चीनी सैनिकों के मारे जाने का दावा किया था. लेकिन बाद में उस ट्वीट को भी डिलीट कर दिया था.

ये भी पढ़िए

फेक व्हाटसएप फॉरवर्ड  की चीनी सैनिकों के नाम की लिस्ट टाइम्स नाउ चैनल पर प्रसारित

फैक्ट चेक

वायरल लिस्ट में दिए नामों को जब हमने गूगल सर्च किया तो ये हमे विकीपीडिया के एक पेज पर ले गया. ये पेज चाइनीज सेना के अफसरों के बारे में जानकारी देता है. पेज का नाम है ‘list of generals of people’s republic of china’. पेज पर रैंक वाइज 1950 से लेकर सेना के बड़े अधिकारियों के नामों की सूची है.इस पूरी लिस्ट को पढ़ने पर पता चला कि वायरल लिस्ट के 56 चीनी सैनिकों के नाम इसी पेज से उठाए गए हैं . नीचे आप वायरल लिस्ट और विकीपीडिया में चीन के अफसरों की लिस्ट की तुलना देख सकते हैं.  पहले 1-31 नाम 1950 में सीनियर जनरल रैंक के अफसर हैं. जो विकीपीडिया से क्रमवार ही उठा लिया गया है. नीचे दोनों की तुलना आप देख सकते हैं.

31-50 अफसरों के नाम भी इसी रैंक के अफसरों की लिस्ट में से उठाए गये हैं.

इसी तरह 51-56 नाम जनरल रैंक के साल 1994 की लिस्ट से उठाए गए हैं.

विकीपीडिया पर इस लिस्ट में चीन सेना के काफी वरिष्ठ अफसर हैं. इस रैंक के अफसरों की सीमा पर तैनाती नहीं रहती है. गलवान में झड़प के दौरान दोनों तरफ ज्यादातर सैनिक ही थे. अफसरों की संख्या काफी कम थी. औऱ जो थे भी वो जनररल रैंक के नहीं थे. हालांकि चीन के सरकारी नियंत्रण वाले मीडिया संगठन ग्लोबल टाइम्स के संपादक 16 जून को एक ट्वीट के जरिए कह चुके हैं कि चीन के सैनिक भी इस घटना में हताहत हुए हैं. लेकिन नामों की किसी तरह की लिस्ट या संख्या के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है.

वहीं शनिवार को भारत सरकार की तरफ से केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने एक इंटरव्यु के दौरान कहा कि अगर हमारे 20 सैनिक मारे गए हैं तो चीन के 40 सैनिकों से ज्यादा गलवान घाटी में मारे गए होंगे. ये रिपोर्ट आप यहां देख सकते हैं.

इन फेक नामों की लिस्ट के पीछे कुछ अकाउंट की भूमिका संदिग्ध है. फेसबुक और ट्विटर पर @seiw_lee नाम के ट्विवटर हैंडल से पोस्ट की गई लिस्ट के स्क्रीन शॉट को शेयर किया जा रहा है. जब हमने इसका पता करने की कोशिश की तो ये ट्विटर हैंडल डिलीट किया जा चुका था. ऐसे कई ट्विटर हैंडल हाल ही में बनाए गए हैं. जिनके नाम चाइनीज लगते हैं. लेकिन इनके फॉलोवर्स भारतीय हैं. जिन लोगों को ये फॉलो करते हैं उनमें से भी ज्यादातर भारतीय हैं. News Line IFE नामका ट्विटर हैंडल अब तक चीन से रिलेटड कई फर्जी पोस्ट शेयर करने के बाद डिलीट कर चुका है. ये ट्विटर हैंडल खुद को मीडिया संगठन बताता है. बूम लाइव और ऑल्ट न्यूज इस वायरल लिस्ट का फैक्ट चेक पहले कर चुके हैं.

निष्कर्ष

सोशल मीडिया पर वायरल चीन के 56 सैनिकों के नाम की लिस्ट विकिपीडिया से उठाकर सर्कुलेट की जा रही है. इस लिस्ट में शामिल नाम चीन के जनरल रैंक के अधिकारियों के हैं. गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों के साथ हुई झड़प में मारे गए सैनिकों के नाम की कोई लिस्ट जारी नहीं हुई है. वायरल लिस्ट फेक है.

दावा-गलवान घाटी में मारे गए चीन के 56 सैनिकों के नामों की लिस्ट जारी

दावा करने वाले- टिविटर हैंडल News Line IFE, सोशल मीडिया यूजर

सच –दावा झूठा है

हमारी फैक्ट चेक स्टोरी में अगर आपको कोई गलती नज़र आती है तो आप हमें ज़रूर लिखें. हम अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए पूरी तरह से हमेशा तैयार रहते हैं. आप हमें info@indiacheck.in या indiacheck1@gmail.com पर मेल कर सकते हैं. हम एक प्रक्रिया के तहत जांच करेंगे औऱ गलती पाए जाने पर स्टोरी को अपडेट करेंगे. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. हमारा ट्विटर हैंडल है @indiacheck1

Gyan Srivastava

Recent Posts

Fact-Check : क्या हमास का समर्थन करने वाले केरल के लोगों ने इटली के झंडे लेकर पैदल मार्च किया ? सच यहां जानें

7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी उग्रवादी संगठन हमास के द्वारा इजराइल पर हमला किए जाने के…

7 months ago

Fact-Check : इजरायल-फिलीस्तीन संघर्ष के बाद सोशल मीडिया पर आई वायरल वीडियो की बाढ़, वायरल वीडियो का सच जानें !

Israel-Philistine Conflict Viral Video : 7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी उग्रवादी संगठन हमास के द्वारा इजराइल…

7 months ago

Fact-Check : दैनिक जागरण ने भारतीय सेना के द्वारा पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक किये जाने की फेक न्यूज़ प्रकाशित की

मंगलवार को ‘दैनिक जागरण’ ने राष्ट्रीय संस्करण में पहले पृष्ठ पर ‘भारत ने पाकिस्तान पर फिर की…

9 months ago

Fact-Check : दरभंगा एम्स पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दावा गलत, एम्स निर्माण के लिए अभी जगह तय नहीं हुई

12 अगस्त 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पश्चिम बंगाल…

9 months ago

Fact-Check : असंबंधित विरोध प्रदर्शन की पुरानी तस्वीरें हरियाणा हिंसा से जोड़कर शेयर की गईं

हरियाणा में नूंह हिंसा में अबतक 83 एफआईआर दर्ज, 159 लोग गिरफ्तार किये जा चुके…

10 months ago