अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल एयरपोर्ट का नाम अडानी एयरपोर्ट रखने का दावा झूठा है-FACT CHECK

अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर गुमराह करने वाले दावे वायरल हैं. कांग्रेस पार्टी के नेता और समर्थकों ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से ये दावे किए हैं. दावों में कहा गया है सरदार वल्लभभाई एयरपोर्ट का नाम बदलकर अडानी एयरपोर्ट कर दिया गया है. दावे के साथ साइन बोर्ड की तस्वीर है जिसमें लिखा है ”वेलकम टू अहमदाबाद” और साथ में अडानी एयरपोर्टस का लोगो है. मध्यप्रदेश कांग्रेस ने तस्वीर पोस्ट करते हुए दावा किया  ”अहमदाबाद एयरपोर्ट का नाम- — सरदार वल्लभभाई पटेल से अडानी एयरपोर्ट हुआ..! “जब तक मोदी सरकार आपकी किडनी नहीं बेच देती, मुँह पर मास्क लगाकर रखें”

गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष हार्दिक पटेल ने बिना तस्वीर पोस्ट किए ये दावा किया. उन्होने लिखा ”एक तरफ भाजपा सरदार पटेल साहब के नाम पर वोट मांगने का काम करती है और दूसरी तरफ अहमदाबाद के सरदार पटेल एयरपोर्ट, अदानी को बेच दिया. अदानी ने सरदार पटेल एयरपोर्ट का नाम अदानी एयरपोर्ट रख दिया. भाजपा, सरदार साहब के नाम पर गंदी राजनीति करती है, जिसको बर्दाश्त नहीं किया जाएगा”

इसी तरह कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने भी यही दावा किया

 

कुछ औऱ कांग्रेस नेताओं के पोस्ट आप यहां भी देख सकते हैं.

ये भी पढ़िए

पीएम मोदी के अंबानी के पोते को देखने जाने का दावा झूठा है

फैक्ट चेक

‘अडानी, एयरपोर्ट’ नाम से कीवर्ड के इस्तेमाल करने पर हमे बहुत सी मीडिया रिपोर्ट मिली जिनसे पता चलता है कि देश के 6 एयरपोर्ट के संचालन के लिए अडानी की कंपनी को 50 साल की लीज पर सरकार ने दिया है. दैनिक भास्कर की रिपोर्ट आप यहां देख सकते हैं. सबसे ज्यादा बोली लगाकर अडानी ने इस कॉन्ट्रैक्ट को हासिल किया है. 7 नवंबर को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने ट्वीट करके अहमदाबाद एयरपोर्ट को आधिकारिक रुप से सौंपने की जानकारी दी थी.

केंद्र सरकार ने तिरुवनंतपुरम, अहमदाबाद, जयपुरर, लखनऊ, गुवाहटी, मंगलुरू के एयरपोर्ट को नीलामी की प्रक्रिया के बाद पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत इनकी देखरेख की जिम्मेदारी अडानी ग्रुप को दी थी. एयपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर भी अहमदाबाद एयरपोर्ट की तस्वीर आप देख सकते हैं जिसमें इसका नाम सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट ही लिखा है. ऑरिजनल तस्वीर आप यहां देख सकते हैं. नीचे स्क्रीन शॉट है.

वायरल तस्वीर में जिस साइन बोर्ड पर लिखा है ‘वेलकम टू अहमदाबाद’ औऱ साथ में अडानी एयरपोर्ट का लोगो लगा है वो होर्डिग के एक तरफ की तस्वीर है जबकि दूसरी तरफ लिखा है ‘वेलकम टू सरदार वल्लभ भाई इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ साथ में अडानी का लोगो भी है. ये तस्वीर हाल की ही है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में आप यहां देख सकते हैं.

इसके अलावा हमने अडानी अहमदाबाद एयरपोर्टस की वेबसाइट की भी पड़ताल की. वेबसाइट में अडानी एयरपोर्टस के लोगो के साथ सरदार वल्लभभाई एयरपोर्ट लिखा है. ऑरिजनल तस्वीर आप यहां देख सकते हैं. नीचे स्क्रीन शॉट देख सकते हैं.

दरअसल अहमदाबाद के एयरपोर्ट का नाम नहीं बदला गया है. एयरपोर्ट की देखभाल की जिम्मेदारी मिलने के बाद होर्डिंगस, साइन बोर्ड पर कंपनी ने अपनी ब्रांडिग की है.

निष्कर्ष

अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम नहीं बदला गया है. अडानी ने एयरपोर्ट की देखभाल का ठेका मिलने के बाद कंपनी के ब्रांडिग के लिए जगह-जगह लोगो लगाए हैं.

दावा- अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम अडानी के नाम पर रख दिया गया है

दावा करने वाले-कांग्रेस नेता, समर्थक

सच-दावा गलत है

Gyan Srivastava

Recent Posts

Fact-Check : क्या हमास का समर्थन करने वाले केरल के लोगों ने इटली के झंडे लेकर पैदल मार्च किया ? सच यहां जानें

7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी उग्रवादी संगठन हमास के द्वारा इजराइल पर हमला किए जाने के…

6 months ago

Fact-Check : इजरायल-फिलीस्तीन संघर्ष के बाद सोशल मीडिया पर आई वायरल वीडियो की बाढ़, वायरल वीडियो का सच जानें !

Israel-Philistine Conflict Viral Video : 7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी उग्रवादी संगठन हमास के द्वारा इजराइल…

7 months ago

Fact-Check : दैनिक जागरण ने भारतीय सेना के द्वारा पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक किये जाने की फेक न्यूज़ प्रकाशित की

मंगलवार को ‘दैनिक जागरण’ ने राष्ट्रीय संस्करण में पहले पृष्ठ पर ‘भारत ने पाकिस्तान पर फिर की…

8 months ago

Fact-Check : दरभंगा एम्स पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दावा गलत, एम्स निर्माण के लिए अभी जगह तय नहीं हुई

12 अगस्त 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पश्चिम बंगाल…

9 months ago

Fact-Check : असंबंधित विरोध प्रदर्शन की पुरानी तस्वीरें हरियाणा हिंसा से जोड़कर शेयर की गईं

हरियाणा में नूंह हिंसा में अबतक 83 एफआईआर दर्ज, 159 लोग गिरफ्तार किये जा चुके…

9 months ago