अधजली हालत में मिला हिन्दू लड़की का शव राजस्थान नहीं एमपी का है,आरोपी मुस्लिम नहीं है

अधजली युवती की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है. तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि राजस्थान के निवाई में लड़की के साथ रेप करने के बाद उसे जलाकर मार दिया गया. आरोपी का नाम रिजवान अंसारी और लड़की का नाम पायल जैन बताया जा रहा है. हालांकि ये दावा गलत है. ना ये घटना राजस्थान की है, ना आरोपी का नाम रिजवान है. ट्विटर पर एक यूजर ने इस तस्वीर को पोस्ट करते हुए दावा किया ‘’दिल दहला देने वाली ये तस्वीर राजस्थान के टोंक के निवाई तहसील की है, जहां 13 वर्षीया पायल जैन को रिजवान अंसारी ने बलात्कार के बाद जिंदा जला दिया। लेकिन पिंकी, पप्पू व एबीपी न्यूज कोतो हाथरस मामले में ज्यादा मसाले वाली खबर मिल रही है.’’ इस पोस्ट की तस्वीर में हम चेहरे को ढक कर दिखा रहे है . क्योंकि तस्वीर परेशान करने वाली है. यहां आप इसे ऑरिजनली देख सकते हैं

ट्विटर पर आप कुछ पोस्ट यहां भी देख सकते हैं. फेसबुक पर लोग इसी दावे के साथ शेयर कर रहे हैं. जिसे आप यहां देख सकते हैं. कुछ लोगों ने बिना फोटो के भी ये दावा पोस्ट किया है.

ये भी पढ़िए

कर्नाटक के कोलार में युवती के अपहरण का पुराना वीडियो यूपी का बताया जा रहा है

फैक्ट चेक

खोज के दौरान हमे 1 अक्टूबर का एक ट्वीट मिला जिसमें इसी तस्वीर के साथ कैप्शन में घटना को गया मध्यप्रदेश के धार जिले के गांधवानी इलाके का बताया गया. ऑरिजनल पोस्ट आप यहां देख सकते हैं.

इसी पोस्ट से क्लू लेकर हमने अपनी जांच आगे बढ़ाई और संबधित कीवर्डस के जरिए गूगल सर्च किया. सर्च के दौरान  हमें मध्यप्रदेश के लोकल अखबारों में ऐसी ही तस्वीर दिखाई दी.तस्वीर डिस्टर्ब करने वाली है इसलिए चेहरे के ढककर प्रकाशित किया गया है.रिपोर्ट के अनुसार ये घटना इसी साल 29 सितबंर की है. महिला का नाम केसरबाई है. राजधानी नामकी न्यूज वेबसाइट ने भी इस तस्वीर को प्रकाशित किया है. जिसे आप यहां देख सकते हैं. रिपोर्ट के अनुसार ये घटना मध्यप्रदेश के धार जिले के गांधवानी इलाके की है.

हमने धार जिले के पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह से बात की तो उन्होने बताया कि इस मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है. महिला की हत्या के मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिनके नाम गोविंद औऱ सोहन हैं. गोविंद के साथ महिला का अफेयर चल रहा था लेकिन कुछ विवाद होने के बाद गोविंद ने अपने दोस्त सोहन के साथ मिलकर उसकी हत्या कर दी. आरोपियों ने सबूत मिटाने लिए लाश जला दी थी. दैनिक भास्कर अखबार ने इस रिपोर्ट को अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित किया है जिसे आप यहां देख सकते हैं.

निष्कर्ष

मृत महिला की अधजली तस्वीर के बारे में गलत दावा किया जा रहा है कि वो राजस्थान की है. ये भी झूठ है कि आरोपी मुसलमान है. मध्यप्रदेश के धार जिले की ये घटना है. विवाद के चलते प्रेमी पर ही महिला की हत्या करने के बाद उसकी लाश जलाने का आरोप है

दावा- राजस्थान में पायल जैन नामकी महिला के साथ रेप करके उसे जिंदा जला दिया गया. आरोपी का नाम रिजवान है

दावा करने वाले- सोशल मीडिया यूजर

सच-दावा झूठा है

Meenu Chaturvedi

Recent Posts

Fact-Check : क्या हमास का समर्थन करने वाले केरल के लोगों ने इटली के झंडे लेकर पैदल मार्च किया ? सच यहां जानें

7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी उग्रवादी संगठन हमास के द्वारा इजराइल पर हमला किए जाने के…

7 months ago

Fact-Check : इजरायल-फिलीस्तीन संघर्ष के बाद सोशल मीडिया पर आई वायरल वीडियो की बाढ़, वायरल वीडियो का सच जानें !

Israel-Philistine Conflict Viral Video : 7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी उग्रवादी संगठन हमास के द्वारा इजराइल…

7 months ago

Fact-Check : दैनिक जागरण ने भारतीय सेना के द्वारा पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक किये जाने की फेक न्यूज़ प्रकाशित की

मंगलवार को ‘दैनिक जागरण’ ने राष्ट्रीय संस्करण में पहले पृष्ठ पर ‘भारत ने पाकिस्तान पर फिर की…

9 months ago

Fact-Check : दरभंगा एम्स पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दावा गलत, एम्स निर्माण के लिए अभी जगह तय नहीं हुई

12 अगस्त 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पश्चिम बंगाल…

9 months ago

Fact-Check : असंबंधित विरोध प्रदर्शन की पुरानी तस्वीरें हरियाणा हिंसा से जोड़कर शेयर की गईं

हरियाणा में नूंह हिंसा में अबतक 83 एफआईआर दर्ज, 159 लोग गिरफ्तार किये जा चुके…

10 months ago