Categories: Uncategorized

G7 में जयशंकर के कोविड नियमों का उल्लंघन करने का दावा करने वाला वीडियो ‘डॉक्टर्ड’ है-FACT CHECK

विदेश मंत्री एस जयशंकर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. वीडियो हाल ही में ब्रिटेन में हुई G7 समिट के दौरान का है. दावा किया जा रहा है कि भारतीय डेलिगेशन के कुछ सदस्यों के कोविड पॉजिटिव होने के बाद भी विदेश मंत्री एस जयशंकर क्वारंटीन नहीं हुए और नेताओ से मुलाकात करते रहे. वीडियो ‘Sky News’ की समिट के दौरान की एक रिपोर्ट है जिसका कुछ हिस्सा एडिट करके दूसरी तस्वीरें औऱ वॉयस ओवर जोड़ दिया गया है. ट्विटर यूजर @iraniShenaz1958 ने इस वीडियो को पोस्ट करते हुए दावा किया ‘भारतीयों ने समिट में वैसा ही गैरजिम्मदाराना व्यवहार किया जैसे उनके प्रधानमंत्री भारत में करते हैं. भारतीय टीम की बड़ी बेइज्जती हुई और उन्हे अगले महीने की बैठक में ना आने की सलाह दी गई.’ आर्काइव पोस्ट यहां देख सकते हैं.

वीडियो की शुरुआत Sky News’ की रिपोर्ट से होती है जिसमें भारतीय डेलिगेट्स के G7 समिट में शामिल होने से पहले कोविड पॉजिटिव होने के बारे में बताया जाता है. 1 मिनट बाद यूके के विदेश सचिव डॉमनिक राब का बयान है जिसमें वो कहते हैं कि उन्होने मुझसे आमने-सामने मुलाकात नहीं क. कोविड पजिटिव प्रतिनिधियों को सेल्फ आइसोलेशन में भेज दिया गया है. राब के बयान के बाद वाइस ओवर में बदलाव सुनाई देता है. इससे पहले और अब की कमेंटरी की आवाज,मॉड्युलेशन बदल जाते हैं. कमेंटरी में कहा जाता है कि इंडियन डेलिगेशन के कुछ सदस्यों के कोविड पॉजिटिव होने के बाद भी जयशंकर ने अमेरकी रक्षा मंत्री ब्लिंकन और ब्रिटेन की विदेश मंत्री प्रीति पटेल से मुलाकात की. ये लोग नियमों का सम्मान नहीं करते हैं.भारत में बढ़ते हुए कोविड के मामलों को देखते हुए बोरिस जॉनसन को नरेंद्र मोदी से अगले महीने होने वाली मीटिंग में ना आने के लिए कहा जाना चाहिए. बाद वाले भाग में ब्लिंकन और पटेल से मुलाकात के स्टिल पिक्चर्स का इस्तेमाल किया गया है. और जयशंकर की बिना मास्क वाली तस्वीर लगाई गई है.  पूरे वीडियो में सिख फेडेरेशन यूके का लोगो दिखाई देता है. शुरू के कुछ हिस्से में एक तरफ Sky News’ का लोगो रहता है लेकिन बाद में ये हट जाता है. सिख फेडेरेशन यूके ने इस वीडियो को अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट भी किया है.

सच क्या है?

 ये बात सही है कि समिट के दौरान भारतीय दल के 2 सदस्य कोविड पाजिटिव हो गए थे. जिसके चलते 5 मई को जयशंकर समेत भारतीय दल के 3 सदस्य आइसोलेट हो गए. लेकिन जयशंकर की ब्लिंकेन और प्रीति पटेल की मुलाकात 3 मई को हुई थी. उसके बाद जयशंकर ने मीटिंग में वर्चुअली हिस्सा लिया था. Sky News’ की ऑरिजनल रिपोर्ट आप नीचे देख सकते हैं. इसमें कहीं भी भारतीय विदेश मंत्री के कोविड उल्लंघन की बात नहीं की गई

हालांकि भारतीय डेलिगेशन के साथ जयशंकर ने एक तस्वीर 6 मई को खुद ट्वीट की थी जिसमें वो मास्क नहीं लगाए थे. वो तस्वीर सिर्फ भारतीय डेलिगेशन की थी जो वर्चुअल मीटिंग में भाग लेने से पहले की थी.

निष्कर्ष

‘Indiacheck’ की जांच में ये साबित हुआ है कि वायरल वीडियो गुमराह करने वाला है. Sky News’ की रिपोर्ट को एडिट करके उसमें कुछ तस्वीरे और वायस ओवर को जोड़ा गया है.

Gyan Srivastava

Recent Posts

Fact-Check : क्या हमास का समर्थन करने वाले केरल के लोगों ने इटली के झंडे लेकर पैदल मार्च किया ? सच यहां जानें

7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी उग्रवादी संगठन हमास के द्वारा इजराइल पर हमला किए जाने के…

7 months ago

Fact-Check : इजरायल-फिलीस्तीन संघर्ष के बाद सोशल मीडिया पर आई वायरल वीडियो की बाढ़, वायरल वीडियो का सच जानें !

Israel-Philistine Conflict Viral Video : 7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी उग्रवादी संगठन हमास के द्वारा इजराइल…

7 months ago

Fact-Check : दैनिक जागरण ने भारतीय सेना के द्वारा पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक किये जाने की फेक न्यूज़ प्रकाशित की

मंगलवार को ‘दैनिक जागरण’ ने राष्ट्रीय संस्करण में पहले पृष्ठ पर ‘भारत ने पाकिस्तान पर फिर की…

9 months ago

Fact-Check : दरभंगा एम्स पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दावा गलत, एम्स निर्माण के लिए अभी जगह तय नहीं हुई

12 अगस्त 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पश्चिम बंगाल…

9 months ago

Fact-Check : असंबंधित विरोध प्रदर्शन की पुरानी तस्वीरें हरियाणा हिंसा से जोड़कर शेयर की गईं

हरियाणा में नूंह हिंसा में अबतक 83 एफआईआर दर्ज, 159 लोग गिरफ्तार किये जा चुके…

10 months ago