क्या अखिलेश यादव को प्रधानमंत्री बताने वाला बिलबोर्ड सही है?

ऑरिजनल और फेक दोनों में भाषा की गलती है

0
52
अखिलेश यादव के बिलबोर्ड की झूठी औऱ वास्तविक तस्वीर के स्क्रीन शॉट

सुनील सिंह यादव समाजवादी पार्टी के एमएलसी हैं और यूपी के पार्टी प्रवक्ता भी हैं। अपने नाम में वो यादव की जगह सुनील सिंह ‘साजन’ भी लिखते हैं। सोशल मीडिया पर एक्टिव भी रहते हैं। इन दिनों एक तस्वीर को लेकर काफी चर्चा में हैं। तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है। तस्वीर अखिलेश यादव के बिलबोर्ड की है जिसमें उन्हे प्रधानमंत्री बनने की संभावना पर बधाई दी गई है। इसके निवेदक हैं एमएलसी साहब। तस्वीर पर लिखा क्या है? ये आप खुद ही देख लें।


प्रधानमंत्री बनने की हार्दिक संभावनाएं

श्री अखिलेश यादव
शुभ अखिलेश,शुभ देश,शुभ प्रदेश

फिर एक तरफ बड़ी फोटो अखिलेश की है औऱ दूसरी तरफ छोटी फोटो सुनील सिंह यादव की है।

फेसबुक पर शेयर की गई अखिलेश यादव के बिलबोर्ड की तस्वीर का स्क्रीन शॉट
वायरल हो रही अखिलेश के बिलबोर्ड का स्क्रीन शॉट

 फेसबुक औऱ टिविटर पर इसे खूब शेयर किया जा रहा है। सुनील सिंह यादव जी से खूब मज़े भी लिए जा रहे हैं। पूछा जा रहा कि ये ‘हार्दिक संभावना’ क्या है?

https://twitter.com/AnoopKotwal78/status/1131071188703166464

हिन्दू अखबार की पॉलिटिकल एडिटर नेस्तुला हेबर ने भी इसे शेयर किया। हालांकि उन्होने इसकी भाषा को लेकर गैर हिंदी भाषी लोगों का मज़ाक उड़ाने वाले लोगों पर तंज किया।

ये भी पढ़ें

लंदन में exit poll देख रहे भारतीयों के जश्न मनाने के वीडियो का सच

जब बात एमएलसी साहब के पास पहुंची तो उन्होने तुरंत ऑरिजनल फोटो के साथ इस फोटो को भी अपने फेसबुक औऱ ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट कर दिया। औऱ बताया कि वायरल हो रही फोटो ऑरिजनल फोटो से छेडछाड़ करके बनाई गई है। औऱ सारा गुस्सा बीजेपी आईटी सेल पर निकाल दिया।

जनता से दुत्कारे जाने के बाद #ईवीएम हथियाने के जुगाड़ पर लगी #भाजपा की आईटी (इंटरनेट टेररिस्ट) सेल नीचता पर उतर आई है।…

Geplaatst door Sunil Singh Yadav op Dinsdag 21 mei 2019

अखिलेश यादव के बिलबोर्ड का सच

बात सही थी वायरल हो रही फोटो में ऑरिजनल फोटो के पहले वाक्य को बदल दिया गया था। ‘नववर्ष’ की जगह ‘प्रधानमंत्री बनने की’ लिख दिया गया था।लेकिन ऑरिजनल पोस्ट शेयर करने के बाद सुनील सिंह की समस्या और बढ़ गई। लोगों ने उन पर ज़्यादा तंज करना शुरू कर दिया। अगर आप उनकी फेसबुक पोस्ट पर आए कमेंटस पढ़ेंगे तो आप भी हंसते-हंसते लोटपोट हो जाएंगे।

सुनील सिंह यादव की  फेसबुक पोस्ट पर आए कमेंटस का स्क्रीन शॉट
सुनाल सिंह यादव की फेसबुक पोस्ट पर आए कमेंटस (स्क्रीन शॉट)

शायद आप समझ गए होंगें कि माज़रा क्या है? दरअसल सुनील सिंह यादव ने अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का बिलबोर्ड तैयार करवाया था उसकी भाषा में ही गलती थी। ‘नववर्ष की शुभकामनाओं’ की जगह उसमें लिखा था ‘नववर्ष की हार्दिक संभावनाएं’ और इसे सोशल मीडिया पर पांच महीने पहले 31 दिसंबर को पोस्ट किया गया था। तब भी इसका खूब मज़ाक उड़ाया गया था।

 हालांकि हमने अपनी जांच में वायरल तस्वीर को गलत पाया है। लेकिन इसे किसने फोटोशॉप किया है? ये हम पता नहीं लगा पाए हैं।

निष्कर्ष

दावा-अखिलेश यादव को प्रधानमंत्री बनवाने की संभावनाओं का दावा

दावा करने वाले- फेसबुक ,ट्विटर यूज़र

सच- दावा झूठा है, तस्वीर फोटोशाप्ड की गई है

हमारी फैक्ट चेक स्टोरी में अगर आपको कोई गलती नज़र आती है तो आप हमें ज़रूर लिखें। हम अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए पूरी तरह से हमेशा तैयार रहते हैं। आप हमें info@indiacheck.in या indiacheck1@gmail.com पर मेल कर सकते हैं। हम एक प्रक्रिया के तहत जांच करेंगे औऱ गलती पाए जाने पर स्टोरी को अपडेट करेंगे।Share on:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here