Fact Check:क्या दिल्ली में अमेठी के लोग राहुल गांधी से मिलकर रोने लगे?

राहुल गांधी अपनी परंपरागत सीट अमेठी लोकसभा चुनाव में हार गए थे

0
38
Indacheck Factcheck : महिला को ढाढस बंधाते राहुल गांधी ( स्क्रीन शॉट)
Indacheck Factcheck : महिला को ढाढस बंधाते राहुल गांधी ( स्क्रीन शॉट)

अमेठी के लोग राहुल गांधी से मिलने दिल्ली आए औऱ मिलकर रोने लगे। जी हां,इसी तरह के संदेश के साथ एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। इस वीडियो में राहुल गांधी के साथ कुछ कुछ लोग खड़े हैं जिसमें एक वृद्ध महिला को राहुल  ढाढस बंधा रहे हैं। वीडियो के साथ एक संदेश है जिसमें कहा गया है ‘’अमेठी के लोग राहुल गांधी से मिलने दिल्ली पहुंचे,अमेठी में चुनाव हारने के बाद राहुल से मिलते ही लोग अपने आंसू रोक नहीं पाए’’

अमेठी से दिल्ली आए लोगों से मिलने जब राहुल गांधी जी पहुंचे .. तब वे लोग उन्हें देखकर भावुक हो गए और फूट फूट कर रोने लगे …झूठ और छल-कपट की विचारधारा के चलते अमेठी से चुनाव हारे हैं, प्यार और अपनापन नहीं।

Geplaatst door Priyanka Gandhi op Maandag 27 mei 2019

प्रियंका गांधी नामके एक फेसबुक पेज पर इसे पोस्ट किया गया है। अब तक 37 हज़ार से ज्यादा लोग इसे देख चुके हैं और 1000 से ज्यादा ने शेयर किया है। इसका आर्काइव्ड वर्ज़न आप यहां देख सकते हैं। इसी तरह राहुल गांधी फ्रेंडस क्लब नाम के फेसबुक पेज पर भी इसे खूब शेयर किया जा रहा है। बहुत सारे फेसबुक यूजर्स ने भी इसे पोस्ट  किया है।

अमेठी के लोगों के दिल्ली में राहुल से मिलने की वायरल खबर का स्क्रीन शॉट (फेसबुक)
अमेठी के लोगों के राहुल से दिल्ली में मिलने की फेसबुक पर वायरल खबर (स्क्रीन शॉट)

ट्विटर पर भी ये वायरल हो रहा है।

हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को अमेठी से स्मृति ईरानी ने हरा दिया था। अमेटी की हार राहुल गांधी और कांग्रेस के लिए ज़बरदस्त झटका है। ये गांधी परिवार की पारंपरिक सीट रही है। राहुल यहां से तीन बार सांसद रह चुके हैं। ससे पहले सोनिया गांधी, राजीव गांधी और संजय गांधी यहां से चुनाव लड़ चुके हैं।


ये भी पढ़ें

क्या मोदी ने परे भारत में शराब बंद कर दी है

मोदी के चुनाव जीतने की खुशी में कनाडा में करेंसी चुटाने का सच


फैक्ट चेक

इस वीडियो की सच्चाई जांचने के लिए सबसे पहले हमने in-vid टूल के ज़रिए की-फ्रेम्स निकाले औऱ फिर उन्हे गूगल रिवर्स इमेज में सर्च कराया। सर्च में जो परिणाम आए उससे पता चला कि ये वीडियो 2017 का है। 1 नवंबर 2017 को रायबरेली में स्थित एनटीपीसी की एक यूनिट में बॉयलर फटने से 26 लोगों की मौत हो गई थी औऱ 200 से ज्यादा घायल हुए थे। इस घटना के एक दिन बाद राहुल गांधी पीड़ित परिवारवालों से मिलने रायबरेली गए थे। इसी दौरान ये वीडियो फिल्माया गया था। कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इसे ट्वीट भी किया गया था।

अखबारों और टीवी चैनलों ने भी राहुल गांधी की पीड़ित परिवार वालों से मुलाकात को कवर किया था। जिसे आप यहां औऱ यहां देख सकते हैं।


निष्कर्ष

दावा-‘’अमेठी के लोग राहुल गांधी से मिलने दिल्ली पहुंचे,अमेठी में चुनाव हारने के बाद राहुल से मिलते ही लोग अपने आंसू रोक नहीं पाए,I love you rahul ji’’

दावा करने वाले-फेसबुक पेज, ट्विटर यूज़र

सच- दावा गलत है

हमारी फैक्ट चेक स्टोरी में अगर आपको कोई गलती नज़र आती है तो आप हमें ज़रूर लिखें। हम अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए पूरी तरह से हमेशा तैयार रहते हैं। आप हमें info@indiacheck.in या indiacheck1@gmail.com पर मेल कर सकते हैं। हम एक प्रक्रिया के तहत जांच करेंगे औऱ गलती पाए जाने पर स्टोरी को अपडेट करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here