अमूल का फोटोशॉप्ड औऱ ऑरिजनल कार्टून

अमूल का एक विज्ञापन चर्चा का विषय बना हुआ है। इस विज्ञापन में गांधी परिवार का मज़ाक उड़ाया गया है। बिलबोर्ड पर बनाए गए इस विज्ञापन में अमूल की आइकॉनिक गर्ल के साथ राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का एक कैरिकेचर है । इस तस्वीर के साथ इसमें लिखा है

नाना ने खाया,दादी ने खाया

पापा ने खाया,मम्मी ने खाया

आओ बहना तुम भी खा लो

जीजू को भी यहां बुला लो

ये कार्टून सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

ट्विटर के साथ-साथ फेसबुक पर भी लोग इसे शेयर कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें

मोदी के खिलाफ टाइम मैगज़ीन की स्टोरी के लेखक के विकीपीडिया पेज से छेड़छाड़

अमूल के विज्ञापन की सच्चाई

सबसे पहले हमने इसे yandex रिवर्स इमेज के जरिए सर्च कराया तो हमें एक ही तरह के बैकग्राउंड के तमाम बिलवोर्ड दिखाई दिए फर्क सिर्फ विज्ञापन में था।

नीचे आप दोनों तस्वीरों की तुलना कर सकते हैं। बिलबोर्ड में लगी इमेज के अलावा सब कुछ एक जैसा है। कार भी वही है, बगल में फ्लाई ओवर भी वैसा ही है। औऱ कार के पीछे एक औऱ कार भी दोनों फोटो में समान है। साफ है कि बिलबोर्ड पर लगी इमेज को बदल दिया गया है।

वायरल अमूल का विज्ञापन और ऑरिजनल बिलबोर्ड

फिर हमने गौर से वायरल हो रहे विज्ञापन को देखा तो उसमें एक बॉक्स में हिंदी में ‘रत्नेश’ लिखा हुआ है। अमूल के किसी विज्ञापन में इस तरह देवनागरी में नाम नहीं लिखा जाता है। हिंदी भी रोमन में लिखी जाती है।

कहां से आई इमेज?

अब बारी थी ये जानने की कि ये इमेज कहां से ली गई है। इसके लिए हमने हाल ही के अमूल के विज्ञापनों को खोजा तो हमें 24 जनवरी 2019 को जारी किया एक विज्ञापन मिला जिसमें प्रियंका गांधी के राजनीति में शामिल होने का ज़िक्र था। इस विज्ञापन में राहुल-प्रियंका का एक कैरिकेचर है…साथ में लिखा है ..family stree!    Amul for bhais and behens… अमूल के इसी कार्टून को फोटोशॉप्ड किया गया है।

अमूल के प्रयंका गांधी के राजनीति में शामिल होने के कार्टून पर कई अखबारों ने भी रिपोर्ट की थी।


निष्कर्ष

दावा- अमूल का गांधी परिवार पर तंज करते हुए कार्टून

दावा करने वाले- ट्विटर, फेसबुक यूज़र

सच- दावा गलत है

हमारी फैक्ट चेक स्टोरी में अगर आपको कोई गलती नज़र आती है तो आप हमें ज़रूर लिखें। हम अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए पूरी तरह से हमेशा तैयार रहते हैं। आप हमें info@indiacheck.in या indiacheck1.in@gmail.com पर मेल कर सकते हैं। हम एक प्रक्रिया के तहत जांच करेंगे औऱ गलती पाए जाने पर स्टोरी को अपडेट करेंगे।

(India Check is now available on Social platforms. To Know the truth against fake news, subscribe to our Telegram and WhatsApp channels. You can also follow us on Twitter and Facebook.)

Join Our Whatsapp Broadcast List
Send us your "name" & language as "English" or "Hindi"

India check available on Telegram
Click here to read our latest fact check stories and other updates

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here