कुर्दिस्तान की महिला योद्धा को भारतीय महिला सैनिक बताकर किया जा रहा है वायरल

कुर्दिस्तान की महिला योद्धा जिसे ISIS ने मार डाला

0
151
Indiacheck Factcheck : a-female-soldier-of-kurdistan-being-viral Image
Indiacheck Factcheck : a-female-soldier-of-kurdistan-being-viral Image

एक सुंदर युवती की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है जिसका पहनावा सेना से मिलता जुलता है और बैकग्राउंड रेगिस्तान जैसा है। दावा किया जा रहा है कि ये महिला सिपाही राजस्थान के रेगिस्तान में भीषण गर्मी में पहरा दे रही है। फेसबुक पर ये फोटो वायरल है। हजारों लोग अब तक इसे शेयर कर चुके हैं।

राजस्थान के तपते रेगिस्तान में पहरा देती भारतीय जवान जय हिंद

Geplaatst door भारतीय योद्धा op Maandag 27 mei 2019

भारतीय योद्धा नामके फेसबुक पेज पर इसे 2000 से भी ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है। we support Indian army   नामके फेसबुक पेज पर भी इसे शेयर किया गया है। इनके आर्काइव्ड वर्ज़न आप यहां औऱ यहां देख सकते हैं।
इसके अलावा बहुत सारे निजी यूजर्स भी इसे शेयर कर रहे हैं।

post claiming female soldier guarding rajasthan desert in scorching  heat
फेसबुक पर सेना की महिला सिपाही बताने वाले पोस्ट का स्क्रीन शॉट


इसे भी पढ़ें

क्या दिल्ली में अमेठी के लोग राहुल गांधी से मिलकर रोने लगे?


फैक्ट चेक

इस फोटो को गूगल रिवर्स इमेज सर्च कराते ही बहुत सारे परिणाम इसी फोटो के साथ सामने आ जाते हैं। दुनिया भर के अखबारों में इस फोटो के साथ रिपोर्ट भी प्रकाशित की है।

Angelina Jolie Of Kurdistan (screen shot)
कुर्दिस्तान की एंजिलिना जोली आतंकियों से लड़ती मारी गई ( स्क्रीन शॉट)

दरअसल इस तस्वीर की कहानी साल 2016 की है। अगस्त के महीने में सीरिया में ISIS के आतंकवादियों से लड़ते हुए एक कुर्दिस्तान की महिला योद्धा की मौत हो गई थी। इस युवती की उम्र 22 साल थी औऱ आतंकवादियों ने से बेरहम से मार डाला था। दुनिया भर में इस युवती की खूब चर्चा हुई थी। इस कुर्दिश युवती का नाम था आसिया रमज़ान अंतर। कुर्दिस्तान की आज़ादी के लिए इसने 2015 में हथियार उठाए थे। कुर्दिस्तान वीमेन प्रोटेक्शन फोर्स की ये कमांडर थी। इस फोटो को Alberto Hugo Rojas  नामके एक फोटोग्राफऱ ने अपने कैमरे में कैद किया था जो कई विदेश अखबारों में छपी थी। कुर्दिस्तान महिला  लड़कों के बारे में मशहूर है कि वो लड़ाई के मैदान में भी पूरा मेकअप करके जाती हैं। उनका मानना है कि मरते वक्त भी उन्हे खूबसूरत दिखना चाहिए। आसिया को उनकी खूबसूरती की वजह से कुर्दिस्तान की  ‘Angelina Jolie’ भी कहा जाता है। आसिया की मौत आतंकवादियों के तीन आत्मघाती दस्तों को रोकने के प्रयास में हुई थी। इस प्रयास में उनके परखच्चे उड़ गए थे। ये सारी जानकारी बीबीसी, टाइम्स औऱ डेली स्टार अखबारों में देख सकते हैं।

pics of kurdish woman fighter. One of them is being wrongly viralled in social media
कुर्दिश महिला योद्धा की दो तस्वीरें, एक भारत के सोशल मीडिया में गलत तरीके से वायरल

निष्कर्ष

दावा-: ‘राजस्थान के तपते रेगिस्तान में पहरा देती भारतीय जवान जय हिंद.’

दावा करने वाले- फेसबुक पेज

सच- दावा गलत है

हमारी फैक्ट चेक स्टोरी में अगर आपको कोई गलती नज़र आती है तो आप हमें ज़रूर लिखें। हम अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए पूरी तरह से हमेशा तैयार रहते हैं। आप हमें info@indiacheck.in या indiacheck1@gmail.com पर मेल कर सकते हैं। हम एक प्रक्रिया के तहत जांच करेंगे औऱ गलती पाए जाने पर स्टोरी को अपडेट करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here