क्या है राहुल गांधी की शादी के विकीलीक्स के हवाले से किए गए दावे का सच?

0
54
अमेरिका में राहुल और नतालिया रामोस की तस्वीर

राहुल गांधी की एक विदेशी महिला की फोटो आपने भी सोशल मीडिया पर देखी होगी। बताया जा रहा है कि राहुल गांधी शादीशुदा हैं। फोटो में दिख रह महिला से राहुल गांधी की शादी हुई है। ये फोटो धड़ल्ले से शेयर की जा रही है। पोस्ट के साथ संदेश लिखा है कि ‘विकीलीक्स ने खुलासा किया है कि राहुल विंची शादी शुदा हैं। उन्होने एक कोलंबियन महिला से शादी की है। इसके दो बच्चे हैं। लड़के का नाम नियाक है जो 14 साल का है। और लड़की की उम्र 10 साल औऱ नाम माइनक है।  दोनों बच्चे लंदन में रहते हैं। अविवाहित कहकर राहुल गांधी देश को गुमराह कर रहा है।’

विकीलीक्स का खुलासा !! राहुल गांधी शादीशुदा है 14 सालका बेटा, 12 साल की बेटी, पत्नी कोलंबियन पूरा परिवार लन्दन में रहता है इसकी बीवी कोलंबियन है अविवाहित कह कर पप्पू देश को गुमराह कर रहा हैजय हो मोदीराज 🇮🇳✌🏾

Geplaatst door Rahul Singh op Maandag 22 april 2019

#महाघोटाला क्या राऊल विन्ची उर्फ राहुल गांधी शादीशुदा हैं? क्या राऊल के दो बच्चे भी हैं अपनी कोलम्बियन बीबी से?? यदि यह…

Geplaatst door Vidya Shankar Tripathi op Maandag 22 april 2019

इस फोटो को आर्काइव्ड वर्जन आप यहां देख सकते हैं। बहुत लोगों ने इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

इसे भी पढ़ें

क्या ममता बनर्जी ने बीजेपी को वोट देने की अपील की?

कांग्रेस कार्कर्ताओं की पिटाई की वायरल तस्वीर का सच

सच्चाई की पड़ताल


राहुल गांधी की शादी होने का सच

सबसे पहले हमने कुछ की-वर्डस की सहायता से विकीलीक्स के इस खुलासे के दावे की जांच की । हमें कहीं भी राहुल गांधी की शादी का ज़िक्र नहीं मिला। हां, गांधी परिवार के बारे में अन्य जानकारियां इससे पहले विकीलीक्स ने जारी की थी वो ज़रूर दिखाई दी।


तस्वीर में दिख रही महिला कौन है ?

हमने वायरल हुई तस्वीर को रिवर्स इमेज के जरिए खोजा तो ये फोटो कई जगह दिखाई दी जिसके साथ में न्यूज़ रिपोर्टस भी थीं। इन रिपोर्टस से हमें पता चला कि राहुल गांधी के साथ जिस महिला की तस्वीर है उसका नाम नतालिया रोमोस है। नतालिया स्पेनिश अभिनेत्री हैं औऱ अमेरिका में रहती हैं। औऱ ये फोटो सितंबर 2017 की है जब राहुल गांधी अमेरिका की यात्रा पर गए थे। नतालिया ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट में भी ये तस्वीर उस समय शेयर की थी।

Last night with the eloquent and insightful Rahul Gandhi. I feel so blessed to have the opportunity to meet and listen…

Geplaatst door Nathalia Ramos op Donderdag 14 september 2017

नतालिया रामोस के फेसबुक, ट्विटर औऱ इंस्टाग्राम प्रोफाइल को भी हमने बारीकी से देखा ये जानने के लिए कि ये वही महिला है जिनकी राहुल गांधी के साथ तस्वीर है। हमने पाया कि तीनों अकाउंट नतालिया के ही हैं। नीचे तीनों अकाउंट के स्क्रीन शॉट देखकर आप भी पता लगा सकते हैं।

स्पेनिश अभिनेत्री नतालिया रामोस के सोशल मीडिया अकाउंट के प्रोफाइल के स्क्रीन शॉट
नतालिया रोमोस के इंस्टाग्राम,ट्विटर,फेसबुक प्रोफाइल के स्क्रीन शॉट

उस समय तमाम न्यूज़ पेपर्स ने ये रिपोर्ट प्रकाशित की थी। बीबीसी ने नतालिया के बारे में एक विस्तृत लेख लिखा था जिसे आप यहां देख सकते हैं।

निष्कर्ष

हमारी जांच में ना तो विकीलीक्स ने राहुल गांधी की शादी के बारे में कोई कही है औऱ ना ही इस महिला से संबंधित किसी न्यूज़ रिपोर्ट में इस बात का ज़िक्र है। नतालिया रामोस नाम की इस महिला स्पेनिश है ना कि कोलंबियन।

दावा- विकीलीक्स ने खुलासा किया है कि राहुल गांधी शादी शुदा हैं। उन्होने एक कोलंबियन महिला से शादी की है। इसके दो बच्चे हैं। लड़के का नाम नियाक है जो 14 साल का है। और लड़की की उम्र 10 साल औऱ नाम माइनक है।  दोनों बच्चे लंदन में रहते हैं। अविवाहित कहकर राहुल गांधी देश को गुमराह कर रहा है।

दावा करने वाले- सोशल मीडिया यूज़र्स

सच- ये दावा गलत है

हमारी फैक्ट चेक स्टोरी में अगर आपको कोई गलती नज़र आती है तो आप हमें ज़रूर लिखें। हम अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए पूरी तरह से हमेशा तैयार रहते हैं। आप हमें info@indiacheck.in या indiacheck1.in@gmail.com पर मेल कर सकते हैं। हम एक प्रक्रिया के तहत जांच करेंगे औऱ गलती पाए जाने पर स्टोरी को अपडेट करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here