क्या यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भाई चाय बेचते हैं?

0
81

सोशल मीडिया पर चाय की दुकान पर बैठे एक व्यक्ति की फोटो वायरल है जो आप की नज़रों से भी गुज़री होगी। इस फोटो के बारे में कहा जा रहा है कि ये यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भाई की फोटो है। कई फेसबुक पेज, निजी फेसबुक अकाउंट और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसे शेयर किया जा रहा है। इस फोटो के साथ एक संदेश भी है।


उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री आदरणीय योगी जी के भाई हैं जो चाय की दुकान चलाते हैं।कांग्रेस के कोई भी बड़े नेता का भाई इस तरह का हो तो ज़रूर पोस्ट कीजिएगा।

नीलम चतुर्वेदी विधायक नामके फेसबुक अकाउंट से इस महीने 8 फरवरी को पोस्ट किया गया है। 26 हज़ार बार इसे शेयर किया जा चुका है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदरणीय योगी जी के भाई हैं जो चाय का दुकान चला रहे है, कांग्रेस के कोई भी बड़े नेता का भाई इस तरह का हो तो जरूर पोस्ट कीजिएगा।

Posted by नीलम चतुर्वेदी विधायक on Thursday, February 7, 2019

यही फोटो इसी तरह के संदेश के साथ एक साल से भी ज्यादा समय से पहले फेस बुक पर सबसे पहले पोस्ट किए जाने के तथ्य मिलते हैं। गूगल रिवर्स इमेज और yandex सर्च के जरिए फेसबुक पर 19अगस्त 2017 को यही तस्वीर मिली जिसे गोपाल माहेश्वरी ने पोस्ट किया है। संदेश वही है लेकिन भाषा अंग्रेज़ी है।

He is Elder brother of UP BJP CM Yogi ji running a tea stall. What about Congress CM brother ?

Posted by Gopal Maheshwari on Saturday, August 19, 2017

एक साल पहले कई व्यंग बनाने वाले फेसबुक पेजों ने भी इस फोटो का इस्तेमाल भी किया है।  

Gorakhpur seat haarne ke baad yogi ji ne faisla liya hai ki wo bhi modi ji ki tarah ab chai bech pr PM banenge 😂😂Haris 😈

Posted by Pareshan Aatma on Monday, March 19, 2018


सच्चाई क्या है

रिसर्च के दौरान ही हमें दिसंबर 2017 का एक ट्वीट मिला जिसमें इसी तस्वीर पर संदेश था डुप्लीकेट योगी जी।

फिर हमने आदित्यनाथ योगी के परिवार के बारे में पता करना शुरू किया तो पता चला योगी के तीन भाई औऱ तीन बहने हैं। तीन भाइयों में मानवेंद्र सबसे बड़े हैं जबकि महेंद्र मोहन औऱ शैलेंद्र मोहन योगी से छोटे हैं। शैलेंद्र मोहन  सेना में सूबेदार है।

योगी आदित्यनाथ और उनके तीन भाई

एबीपी न्यूज़ चैनल ने योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद परिवार का इंटरव्यू किया था जिसमें उनके दो भाई भी थे। जबकि इंडिया टुडे ने सेना में तैनात उनके तीसरे भाई का इंटरव्यू दिखाया था।

 

इन तीनों भाइयों में से किसी की शक्ल वायरल तस्वीर से नहीं मिलती है। और ना ही कोई चाय बेचने का काम करता है। सोशल मीडिया पर योगी के भाई के चाय बेचने का दावा झूठा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here