बालकोट में 292 आतंकी मारे जाने के वायरल whatsapp चैट का सच

बालकोट में नहीं है कोई मेडिकल युनिवर्सिटी

1
87
लड़ाकू विमान की प्रतीकात्मक फोटो और वायरल WHATSAPP चैैट का स्क्रीन शॉट

एक व्हाटसएप चैट लोगों के मोबाइल फोन औऱ फेसबुक पर शेयर किया जा रहा है। इस चैट का दावा है कि बालकोट में एयर स्ट्राइक के दौरान 292 आतंकवादी मारे गए। चैट में जो बातचीत हो रही है उसमें स्क्रीन पर स्टेटस लिखा है dr ijaj..Pak

viral whatsapp chat,292 terrorists killed,balkot,बालकोट

इस चैट में आप देख सकते हैं कि कोई पूछता है कि ‘पर कितने?’ जवाब मिलता है ‘292’ फिर सवाल होता है ‘ओह एक्जेक्ट फीगर कैसे पता?’ तो जवाब दिया जाता है ‘देखो यश.. अम्मी बालकोट मेडिकल युनिवर्सिटी की डीन हैं.. कल 4:30 को कॉल आया अम्मी ने हास्पिटल की ओर तसरीफ किया.हमारी आर्मी के कमांडर ने ही कॉल करके बुलाया था’.. दूसरे संदेश में ‘जो 292 मारे गए ….उसमें दो प्रेगनेंट लेडी भी थीं..सबको एक्जामिन करके डेड भी अम्मी और बाकी डाक्टरों ने ही तो डिक्लेयर किया’ ये बातचीत जारी रहती है। आप नीचे स्क्रीन शॉट में देख सकते हैं।

viral whatsapp chat,बालकोट

ये चैट पढ़ने में काफी विश्वसनीय लगता है। और ऐसा लगता है कि बात किसी डा. एजाज से हो रही है जो पाकिस्तान का रहने वाला है और दूसरी तरफ यश नामका व्यक्ति है जो हिंदुस्तान का है।आप इस पूरे चैट को यहां पढ़ सकते हैं- viral whatsapp chat

ये भी पढ़िये

मसूद अज़हर की मौत की ख़बर चलाने वाले मेन स्ट्रीम मीडिया का फैक्ट चेक

सच क्या है?

स्टेटस में लिखे नाम में गलती

इस पूरे चैट को ध्यान से पढ़ने पर कुछ ऐसी गल्तियां नज़र आती हैं जो संदेह पैदा करती हैं। मसलन स्क्रीन पर स्टेटस में लिखा नाम Dr Ijaj. कोई भी व्यक्ति अपना नाम ज़रूर सही लिखता है । औऱ अगर व्यक्ति पढ़ा लिखा है तो अपने नाम को गलत नहीं लिख सकता। पाकिस्तान के रहने वाला व्यक्ति उर्दू लिखने औऱ बोलने में तो गलती नहीं करना चाहिेए। खासकर अपने नाम के विषय में। उर्दू में Ijaz सही शब्द है।उर्दू के लफ्जों में औऱ भी गलतियां हैं लेकिन ये माना जा सकता है कि चैट रोमन में हो रही है इसलिेए शब्दों की गल्तियां हो सकती हैं। स्टेटस पर लिखा नाम तो परमानेंट होता है इसलिेए उसमें गलती होना सवाल खड़े करता है।

बालकोट मेडिकल विश्वविद्यालय पर सवाल

चैट में दावा किया गया कि ‘देखो यश.. अम्मी बालकोट मेडिकल युनिवर्सिटी की डीन हैं’। हमने बालकोट में मेडिकल युनिवर्सिटी के बारे में गूगल सर्च से पता किया तो हमें इस तरह की कोई युनिवर्सिटी बालकोट में नहीं मिली। पाकिस्तान में मेडिकल कॉलेज को मेडिकल स्कूल कहते हैं। और स्कूल किसी ना किसी युनिवर्सिटी से एफिलिएटेड रहते हैं। बालकोट पाकिस्तान के ख़ैबर पख्तूनवा राज्य में स्थित है। इस राज्य में 17 मेडिकल कॉलेज हैं। जिनमें 9 प्राइवेट औऱ 8 सरकारी हैं। लेकिन इनमें से एक भी बालकोट में नहीं है। बालकोट से 60 किलोमीटर दूर एबटाबाद में 3 प्राइवेट औऱ 1 सरकारी मेडिकल कॉलेज है। या फिर इससे भी नज़दीक एक मेडिकल कॉलेज है जो आज़ाद कश्मीर में पड़ता है। बालकोट से ये 40 किलोमीटर की दूरी पर है।

पाकिस्तान के ख़ैबर पख्तूनवा राज्य में मेडिकल कालेज ( विकी पीडिया)


मारे गए आतंकवादियों को लेकर तमाम तरह के दावे किेए जा रहें हैं। हमारी सरकार और इंडियन एयर फोर्स ने अभी तक एयर स्ट्राइक में मारे आतंकवादियों के बारे में कोई डेटा जारी नहीं किया है। एयर फोर्स ने ये कहा है कि हमारा जो टारगेट था उसको हमने हासिल किया है। इसलिए जब तक आधिकारिक आंकड़े नहीं जारी होते तब तक हमें इस बारे में किसी भी डेटा को सही नहीं मानना चाहिए। और ना ही अपुष्ट जानकारी को शेयर या फॉर्वर्ड करना चाहिए। altnews.in ये स्टोरी पहले कर चुका है।

निष्कर्ष

दावा- बालकोट में एयर स्ट्राइक के दौरान 292 आतंकवादी मारे गए

दावा करने वाले- व्हाटसएप फॉरवर्ड

सच- व्हाटसएप चैट का दावा गलत है

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here