कांग्रेस कार्यकर्ताओं की पिटाई की वायरल तस्वीर का सच

कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पीटने की वायरल तस्वीर की कहानी

0
17
कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पीटने की वायरल फोटो

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल है। ये तस्वीर एक मोटर साइकिल रैली की है। मोटर साइकिल पर बैठे कांग्रेस कार्यकर्ताओं की पिटाई हो रही है। कुछ लोग इन्हे दौड़ा-दौड़ाकर मार रहे हैं। तस्वीर के साथ एक कैप्शन है जिसमें कहा गया है ‘झूठे वादों के साथ पंजाब, मध्यप्रदेश,राजस्थान,छत्तीसगढ़ राज्यों की सत्ता में आई कांग्रेस जब लोकसभा चुनाव के लिए वोट मांगने गए नेता तो जनता ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा’

फेसबुक सर्च में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की पिटाई की वायरल पोस्ट

ये तस्वीरें फेसबुक पर वायरल हो रही है। ‘मैं भी चौकीदार’ नाम के फेसबुक पेज पर इसे एक हज़ार से ज़्यादा लोगों ने देखा औऱ 646 लोगों ने अब तक शेयर किया है। इसके अलावा भी कई पेजों पर इसे शेयर किया जा रहा है।

फेसबुक पेज पर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की पिटाई की वायरल तस्वीर

ये भी पढ़ें

कृत्रिम अंगुलियों से फर्ज़ी वोटिंग का सच


कांग्रेस कार्यकर्ताओं की पिटाई के सच की पड़ताल

इंडिया चेक ने इस तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च के ज़रिए खोजा तो तमाम फोटो और न्यूज़ रिपोर्टस सामने आईं। ये रिपोर्टस दो साल पहले की हैं।

कांग्रेस बाइक रैली के गूगल सर्च के परिणाम

रिपोर्टस के अनुसार ये घटना पंजाब के अजनाला शहर की 25 सितंबर 2016 की है। इस दिन कांग्रेस ने एक मोटरसाइकिल रैली निकाली थी जिस पर शिरोमणि अकाली दल के कार्यकर्ताओं ने हमला कर दिया था। उस समय पंजाब में शिरोमणि अकाली दल की सरकार थी। कांग्रेस ने शिरोमणि अकाली दल पर हमले का आरोप लगाया था। टाइम्स ऑफ इंडिया, हिंदुस्तान टाइम्स, पंजाब केसरी सहित काफी अखबारों ने इसे प्रकाशित किया था।


निष्कर्ष

दावा- झूठे वादों के साथ पंजाब, मध्यप्रदेश,राजस्थान,छत्तीसगढ़ राज्यों की सत्ता में आई कांग्रेस जब लोकसभा चुनाव के लिए वोट मांगने गए नेता तो जनता ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा

दावा करने वाले- फेसबुक पेज

सच- ये दावा झूठा है

हमारी फैक्ट चेक स्टोरी में अगर आपको कोई गलती नज़र आती है तो आप हमें ज़रूर लिखें। हम अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए पूरी तरह से हमेशा तैयार रहते हैं। आप हमें info@indiacheck.in या indiacheck1.in@gmail.com पर मेल कर सकते हैं। हम एक प्रक्रिया के तहत जांच करेंगे औऱ गलती पाए जाने पर स्टोरी को अपडेट करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here