जी नहीं,एयर स्ट्राइक करने वाले IAF पायलटों की नहीं हैं वायरल तस्वीरें

2015 से इस्तेमाल हो रहीं प्रतीकात्मक रूप में IAF पायलटों की ये तस्वीरें

0
44
एयर स्ट्राइक करने वाले भारतीय पायलटों के नाम पर वायरल तस्वीर

पाकिस्तान में घुसकर आतंकवादी ट्रेनिंग कैंप को ध्वस्त करने वाले इंडियन एयर फोर्स के जांबाज़ पायलट कौन हैं? सोशल मीडिया पर इस बात का खुलासा करती कई तस्वीरें वायरल हैं। इन तस्वीरों में दिख रहे पायलटों के बारे में कहा जा रहा है कि ये वही हीरो हैं जिन्होने एयर स्ट्राइक की। अविजीत सरकार नाम के फेसबुक यूज़र ने पांच तस्वीरें पोस्ट की हैं। साथ में संदेश है, ”सर्जिकल स्ट्राइक 2 पूरी करने के बाद लौटते हुए भारतीय हीरो”।


इसे 4000 बार से ज्यादा बार शेयर किया गया। ऐसी ही तस्वीर world wide kcr fans नामके फेस बुक पेज पर डाली हैं।

ट्विटर पर भी लोग ये तस्वीर शेयर कर रहें हैं। औऱ दावा कर रहे हैंकि ये एयरफोर्स के वही पायलट हैं जिन्होने पाकिस्तान पर हमला किया

हम आपको बता दें कि ना तो इंडियन एयर फोर्स ने औऱ ना ही भारत सरकार ने आधिकारिक रूप से इस तरह की कोई तस्वीर जारी की है। फिर भी हमने सच पता करने की कोशिश की।


सच्चाई क्या है?

गूगल रिवर्स सर्च इमेज के ज़रिए वायरल तस्वीरों को जांचा गया तो इस तरह की बहुत सी तस्वीरें नज़र आई। जिनका इस्तेमाल कई वेबसाइटों ने अलग- अलग लेखों में किया है।

गूगल रिवर्स इमेज सर्च के परिणाम

वायरल हुई सभी तस्वीरें प्रतीकात्मक रूप में इस्तेमाल की जाती हैं।

सबसे पहले 2015 में लिखा एक लेख हमें मिला जिसमें इनका इसdतेमाल किया गया। इंडियन एयरफोर्स की 17 बेहतरीन फोटो के नाम से एक आर्टिकल है जिसमें ये सारी तस्वीरें आप देख सकते हैं। इस आर्टिकिल की हेडलाइन्स है  ”17 Awesome Pictures Of Indian Airforce Fighter Pilots Will Give You Goosebumps” यानि ”रोमांचित करने वाले इंडियन एयरफोर्स के फाइटटर पायलटों की 17 बेहतरीन तस्वीरें।”

हमारी जांच में एयरस्ट्राइक करने वाले पायलटों की वायरल तस्वीरें झूठी पायी गई हैं। हम फिर लोगों से अपील करते हैं कि इस तरह की गलत तस्वीरें पोस्ट ना करें। ये सुरक्षा के लिहाज़ से संवेदनशील है।


निष्कर्ष

दावा- एयर स्ट्राइक करने वाले पायलटों की तस्वीर

दावा करने वाले- फेसबुक यूज़र अविजीत सरकार, कई फेसबुक पेज औऱ कुछ ट्विटर यूजर्स

सच- दावा गलत है। ये तस्वीरें एयर स्ट्राइक करने वाले इंडियन एयर फोर्स के पायलट नहीं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here