क्या अभिनंदन की पत्नी और बेटा प्रधानमंत्री के साथ इस तस्वीर में हैं?

1
112

विंग कमांडर अभिनंदन की पत्नी सोशल मीडिया पर फिर चर्चा में हैं। इस बार चर्चा की वजह हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। प्रधानमंत्री के साथ एक महिला औऱ बच्चे की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है। खासकर फेसबुक पर इसे खूब शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री के साथ विंग कमांडर अभिनंदन की पत्नी और उनके बेटे की तस्वीर है।

इस तस्वीर को 8800 बार अब तक शेयर किया जा चुका है। I support namo raj नामके एक फेसबुक पेज पर भी इसको पोस्ट किया गया है। यहां भी इसे 156 लोगों ने शेयर किया है फैक्ट चेक किए जाने तक।

अभिनंदन जब से पाकिस्तान में अपनी जाबांजी दिखाकर भारत लौटे हैं उनकी और उनके परिवार वालों के नाम से तमाम तस्वीरें औऱ खबरें सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी हैं। जो गलत साबित हुई हैं।

ये भी पढ़ सकते हैं

अभिनंदन की पत्नी का झूठा वीडियो वायरल
अभिनंंदन के पिता का कांग्रेस में शामिल होने का सच
अभिनंदन की बहन ने नहीं लिखी है वायरल हुई कविता

सच कैसे पता लगा?

प्रधानमंत्री के साथ ये महिला और बच्चा कौन है ?ये जानने की कोशिश में काफी मशक्कत करनी पड़ी। फेसबुक पर शेयर किए गए पोस्ट के कमेंटस का रिसर्च करने पर एक यूज़र ने महिला का नाम जाहनवी दास बताया। फिर हमने जाहनवी दास के नाम से फेसबुक पर प्रोफाइल ढूढ़ना शुरू किया। एक प्रोफाइल में एक मिलती जुलती तस्वीर दिखाई दी। ये तस्वीर उसी महिला की थी जो प्रधानमंत्री के साथ हैं। जाहनवी के फेसबुक पेज से पता चला कि वो प्रशांत किशोर की पत्नी हैं। और तस्वीर में दिख रहा बच्चा भी उन्हीं का है। प्रशांत किशोर मशहूर चुनाव रणनीतिकार हैं। औऱ हाल ही में जनता दल युनाइटेड में शामिल हुए हैं। इसके अलावा हमने दिल्ली के आर आर अस्पताल में अभिनंदन की रक्षा मंत्री के साथ एक मुलाकात की फोटो भी ढूढ़ी। इस फोटो में अभिनंदन के परिवार के लोग भी हैं।

उनकी पत्नी भी इस दौरान वहां मौजूद थीं। दोनों तस्वीरों को देखने से भी ये बात साबित होती है प्रधानमंत्री के साथ में जो महिला औऱ बच्चा है उसका अभिनंदन से कोई संबंध नहीं है। अभिनंदन की पत्नी का नाम तन्वी मारवाह है। वो इंडियन एयरफोर्स में पूर्व स्क्वाड्रन लीडर रह चुकी हैं।  

निष्कर्ष

दावा- प्रधानमंत्री के साथ अभिनंदन की पत्नी औऱ बेटे की तस्वीर

दावा करने वाले-सोशल मीडिया

सच- ये दावा झूठा है। तस्वीर अभिनंदन की पत्नी औऱ बेटे की नहीं है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here