क्या अक्षय कुमार ने हमेशा नागरिकता के मामले पर सच बोला?

अक्षय कुमार की दोहरी नागरिकता, ऑनरेरी सिटीजनशिप का सच

0
46
अक्षय कुमार ने क्या अपनी नागकिकता के बारे में सच बताया?

वोट डालने से लेकर शुरू हुआ अक्षय कुमार के नागरिकता का मसला गहराता जा रहा है। जबकि शुक्रवार को बॉलीवुड अभिनेता ने इस पर ट्वीट करके लंबी चौड़ी सफाई भी दी।उनके ट्वीट के एक वाक्य ने विवाद औऱ बढ़ा दिया।


I have never hidden or denied that i hold a canadian passport

पूरा ट्वीट आप नीचे देख सकते हैं।

इस सफाई में उन्होने लिखा कि उन्होने ना तो कभी छुपाया और ना ही इंकार किया कि उनके पास कनाडा का पासपोर्ट  है।

अक्षय कुमार की बातों का सच

अक्षय कुमार दो इंटरव्यू सामने आए हैं जिनमें कनाडा और नागरिकता के बारे में सवाल पूछे गए । 15 अक्टूबर 2010 में लंदन की मैगज़ीन इकॉनॉमिस्ट ने उनका इंटरव्यु किया था । इस इंटरव्यु में एक सवाल था कि  आपका कनाडा से विशेष  लगाव है ..क्या संबंध है.. इसके जवाब में अक्षय कुमार ने कहा था मेरे कनाडा के साथ काफी मज़बूत रिश्ते हैं और मेरे पास दोहरी नागरिकता है। इकॉनॉमिस्ट का ये इंटरव्यू आप यहां देख सकते हैं।


क्या अक्षय कुमार दोहरी नागरिकता ले सकते हैं?

भारतीय कानून के अनुसार दोहरी नागरिकता अवैध है। भारतीय नागरिकता नियम,1956 के अनुसार


भारतीय नागरिक किसी अन्य देश की सरकार से किसी तारीख को पासपोर्ट प्राप्त करता है तो ये इस बात का सबूत होगा कि उस व्यक्ति ने उस देश की नागरिकता पासपोर्ट जारी होने की तारीख से पहले प्राप्त कर ली है।

भारतीय संविधान के आर्टिकल 9 के अनुसार भारत का कोई भी नागरिक जैसे ही किसी दूसरे देश की नागरिकता लेता है भारत में उसकी नागरिकता समाप्त हो जाएगी।


क्या अक्षय कुमार कनाडा के ऑनरेरी सिटीजन हैं ?

2017 में टाइम्स नाउ चैनल पर एक इंरव्यु के दौरान अक्षय कुमार कहते हैं वो कनाडा के ऑनरेरी सिटीजन हैं। देश के हर नागरिक को इस पर गर्व होना चाहिए।

दुनिया में केवल 6 लोगों को अब तक कनाडा की ऑनरेरी सिटीजनशिप दी गई है। जिसमें अक्षय कुमार का नाम नहीं है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिस ट्रूडो की वेबसाइट पर इन सभी लोगों के नाम देखे जा सकते हैं। अभी इस लिस्ट में मलाला युसुफजई, राउल वॉलनबर्ग, नेल्सन मंडेला, 14 वें दलाई लामा ,आगा खान औऱ आंग सान सू की का नाम शामिल है। हाल ही में बर्मा में रोहंगिया मुसलमानों को बाहर निकालने के फैसले की वजह से सू की का नाम निरस्त कर दिया गया था।



ये भी पढ़ें

क्या मोदी सरकार ने देश का 268 टन सोना चुपचाप विदेश भेज दिया ?


ऑनरेरी सिटीजन कौन हो सकते हैं?

ये  उन लोगों को प्रदान किए जाते हैं जिन्होने अपने देश के लिए कोई बड़ी उपलब्धि हासिल की है। अक्षय कुमार इस कटेगरी में नहीं आते हैं। इसके अलावा ऑनरेरी सिटीजन को किसी तरह के कोई विशेषाधिकार नहीं दिए जाते हैं। सामान्य नागरिकों के अधिकार भी इनके पास नहीं होते। ऑनरेरी सिटीजन कनाडा का पासपोर्ट पाने का अधिकारी नहीं है। जबकि अक्षय कुमार खुद कह चुके हैं कि उनके पास पासपोर्ट है।  


निष्कर्ष

अक्षय कुमार का ये दावा कि उन्होने कभी नहीं छिपाया कि उनके पास पासपोर्ट नहीं है गुमराह करने वाला लगता है।इससे पहले उनके जो भी बयान आय़े उसमें कहा गया कि वो कनाडा के ऑनरेरी सिटीजन हैं या उनके पास दोहरी नागरिकता है। हमारी जांच में ये दोनों ही बातें झूठ साबित हुई हैं।

दावा- मैनें कभी नहीं छुपाया या इंकार किया कनाडा के पासपोर्ट के बारे में

दावा करने वाले- अक्षय कुमार

सच- दावा गलत है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here